US Presidential Election: 'आप और बेवकूफ लगते हैं...', US राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल इस कैंडिडेट पर क्यों भड़कीं निक्की हेली
Advertisement

US Presidential Election: 'आप और बेवकूफ लगते हैं...', US राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल इस कैंडिडेट पर क्यों भड़कीं निक्की हेली

Nikki Haley Attacks Vivek Ramaswamy: दक्षिण कैरोलिना से दो बार गवर्नर रहीं और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली बायोटेक कारोबारी रामास्वामी (38) की बड़ी आलोचक हैं और दोनों के बीच रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की दूसरी प्रायमरी बहस के दौरान तीखी झड़प हुई थी.

US Presidential Election: 'आप और बेवकूफ लगते हैं...', US राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल इस कैंडिडेट पर क्यों भड़कीं निक्की हेली

US News: रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने पार्टी की प्रायमरी की दौड़ में अपने प्रतिद्वंद्वी विवेक रामास्वामी पर करारा हमला बोला है. रामास्वामी के चीनी ऐप टिकटॉक से जुड़ने के लिए निक्की हेली ने उनकी आलोचना की और कहा कि जितनी बार आपको सुनती हूं, मुझे और बेकफूक लगते हैं.

दक्षिण कैरोलिना से दो बार गवर्नर रहीं और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली बायोटेक कारोबारी रामास्वामी (38) की बड़ी आलोचक हैं और दोनों के बीच रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की दूसरी प्रायमरी बहस के दौरान तीखी झड़प हुई थी. यह प्रायमरी बुधवार को कैलिफोर्निया में सिमी वैली स्थित रीगन लाइब्रेरी में आयोजित की गई थी.

'आप और बेवकूफ लगते हैं'

 इस बहस के दौरान हेली ने रामास्वामी से कहा, जितनी बार भी आपको सुनती हूं आप और बेवकूफ लगते हैं. यह इसलिए गुस्सा दिलाने वाला है क्योंकि टिकटॉक सबसे अधिक खतरनाक सोशल मीडिया ऐप है. 

दो घंटे तक चली बहस में कई मुद्दों पर दोनों दावेदार एक-दूसरे से भिड़ते दिखाई दिए. रामास्वामी से टिकटॉक इस्तेमाल करने के बारे में एक सवाल पूछा गया था जिसका वह जवाब दे रहे थे तभी हेली ने यह टिप्पणी की. टिकटॉक वीडियो साझा करने वाला एक ऐप है जिस पर भारत सहित कई देशों ने प्रतिबंध लगाया है.

उनसे पूछा गया था कि चीनी सरकार के साथ इसकी मूल कंपनी के संबंधों के कारण सरकार की तरफ से जारी उपकरणों पर, टिकटॉक पर रोक होने के बावजूद, वह टिकटॉक में शामिल हुए हैं. हेली ने आलोचना करते हुए कहा, '15 करोड़ लोग टिकटॉक पर हैं. इसका मतलब है कि वे अपके संपर्क नंबर ले सकते हैं, आपकी आर्थिक जानकारियां हासिल कर सकते हैं, आपका ईमेल ले सकते हैं.

लगातार निशाने पर हैं रामास्वामी

वहीं इससे पहले विवेक रामास्वामी ने यह कहकर पार्टी के अपने प्रतिद्धंद्धियों को नाराज कर दिया था कि वह रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन नहीं करेंगे.उनका यह बयान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राय से मेल खाता है जो कीव को दी जाने वाली अहम सहायता छोड़ने के पक्ष में हैं.

 बुधवार को कैलिफोर्निया में रिपब्लिकन पार्टी की दूसरी प्राइमरी बहस में रामास्वामी ने कहा, सिर्फ इसलिए कि (रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन एक तानाशाह हैं..., इसका यह मतलब नहीं है कि यूक्रेन भला है. यह ऐसा देश है जिसने 11 विपक्षी दलों को प्रतिबंधित कर दिया है.रामास्वामी के इस बयान की पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, न्यूजर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने काफी आलोचना की. भारतीय मूल की हेली ने रामास्वामी के इस बयान का सबसे पहले विरोध किया था.  उन्होंने कहा, रूस के लिए जीत का मतलब चीन की जीत है.

रामास्वामी ने इससे असहमति जताते हुए कहा, चीन असली दुश्मन है. हम रूस को चीन के और पास धकेल रहे हैं. हमें इसे खत्म करने के लिए सही शांति योजना चाहिए, यह ऐसा देश है जिसके राष्ट्रपति पिछले हफ्ते ही एक नाजी की तारीफ कर रहे थे.

(इनपुट-पीटीआई)

Trending news