अफगानिस्तान में जर्मन दूतावास पर तालिबानी हमला, 6 की मौत 100 घायल
Advertisement
trendingNow1309152

अफगानिस्तान में जर्मन दूतावास पर तालिबानी हमला, 6 की मौत 100 घायल

अफगानिस्तान के मजारे शरीफ शहर में जर्मनी के वाणिज्य दूतावास में तालिबान के कार बम हमले में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर आज कम से कम छह हो गयी जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

मजारे शरीफ (अफगानिस्तान) : अफगानिस्तान के मजारे शरीफ शहर में जर्मनी के वाणिज्य दूतावास में तालिबान के कार बम हमले में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर आज कम से कम छह हो गयी जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

तालिबान ने कहा कि कल हुए हमले के बाद सड़क में एक बड़ा गड्ढ़ा बन गया और कारें पलट गयीं। हमला कुदुंज प्रांत में अमेरिका के हवाई हमले का ‘बदला लेने’ के लिए किया गया। अमेरिकी हवाई हमले में 32 नागरिक मारे गए थे। छिटपुट गोलीबारी के बाद हुए विस्फोट से आसपास की दुकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए और दहशत में लोग इधर उधर भागने लगे।

स्थानीय पुलिस प्रमुख सैयद कमाल सादात ने कहा, ‘आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी कार जर्मन वाणिज्य दूतावास की दीवार से भिड़ा दी।’ बर्लिन स्थित जर्मन विदेश मंत्रालय के अनुसार हमले में वाणिज्य दूतावास का कोई भी जर्मन कर्मचारी हताहत नहीं हुआ।

लेकिन उप पुलिस प्रमुख अब्दुल रजाक कादरी ने कहा कि हमले में छह अफगान नागरिक मारे गए जिनमें वे दो मोटरसाइकिल सवार लोग शामिल हैं जिन्होंने जर्मन बलों के रूकने की चेतावनी नहीं मानी जिसके बाद जर्मन बलों ने उन्हें गोली मार दी। कादरी ने कहा कि आज सुबह राजनयिक मिशन के पास एक संदिग्ध व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया।

स्थानीय डॉक्टर नूर मोहम्मद फायेज ने कहा कि शहर के अस्पतालों में छह शव लाए गए जिनमें से दो की मौत गोली लगने से हुई। उन्होंने कहा कि कम से कम 128 अन्य घायल हो गए जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हो गए और कई को छर्रे से चोटें लगीं। जर्मन विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘वाणिज्य दूतावास की इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी। हमारी संवेदनाएं घायल हुए अफगान लोगों और उनके परिवारों के साथ हैं।’ 

Trending news