न्‍यूजीलैंड: क्राइस्‍टचर्च में आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत, ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक है हमलावर
Advertisement
trendingNow1506675

न्‍यूजीलैंड: क्राइस्‍टचर्च में आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत, ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक है हमलावर

न्‍यूजीलैंड के दौरे पर गई बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम सुरक्षित है. पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है. हमलावर की तलाश जारी है.

लोगों को घटनास्‍थल से दूर रहने को कहा गया है. फोटो reuters

नई दिल्‍ली : न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च शहर में गोलीबारी की घटना सामने आई है. शुक्रवार को यहां के हेगली पार्क इलाके की अल नूर मस्जिद समेत दो मस्जिदोंं में हमलावर ने गोलीबारी की है. न्‍यूजीलैंड के पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश ने इस हमले में 49 लोगों के मरने की पुष्टि की है. इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इस गोलीबारी में 40 लोगों की मौत की पुष्टि की थी. इसमें करीब 48 लोग इस हमले में गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने इसेे देश का काला दिन बताया है. पीएम ने इसे आतंकी हमला माना है. उनके अनुसार ऐसा लगता है कि इस हमले की प्‍लानिंग पहले से की गई थी. दो वाहनों से विस्‍फोटक भी बरामद किए गए हैं, जिन्‍हें निष्क्रिय किया गया है. पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनमें 1 महिला और तीन पुरुष हैं. हम पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हैं. पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी सक्रिय है. शहर की घेरेबंदी कर दी गई है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता.

fallback

उनके अनुसार क्राइस्‍टचर्च में अभी भी खतरा टला नहीं हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक माइक बुश ने कहा है कि मस्जिद में हुई गोलीबारी के बाद पुलिस ने कई वाहनों में विस्‍फोट के लिए रखी गई आईईडी को डिफ्यूज किया है. ऐसे में इसे बड़ी आतंकी साजिश कहा जा रहा है. वहीं पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से शहर की सभी मस्जिदों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.

fallback
लोगों को घटनास्‍थल से दूर रहने को कहा गया है. फोटो reuters

वहीं, गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है, जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यह जानकारी दी. मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में ‘‘एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी’’ ने गोलीबारी की. वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है. उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है.

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्‍टर ने कहा है कि क्रिकेट टीम पूरी तरह से सुरक्षित है. सभी खिलाड़ी अपने होटल में हैं. हम इन हालात पर नजर रखे हैं. हमारे सीईओ न्‍यूजीलैंड अथॉरिटी से संपर्क में हैं. बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में यह घटना हुई, उस समय बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी. 

fallback
घायलों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. फोटो REUTERS

इस घटना के बाद शनिवार को बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाला क्रिकेट टेस्‍ट मैच रद्द कर दिया गया है. यह टेस्‍ट मैच हेगली ओवल में खेला जाना था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे. न्‍यूजीलैंड के पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार पुलिस हमलावर पर काबू पाने के लिए पूरे प्रयास कर रही है. लेकिन हालात गंभीर हैं. 

fallback

पुलिस कमिश्‍नर के अनुसार क्राइस्‍टचर्च में एक सक्रिय शूटर के कारण हालात गंभीर हो गए हैं. पुलिस ने एहतियातन क्राइस्‍टचर्च के सभी स्‍कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. साथ ही स्‍थानीय लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है.
(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news