अमेरिकी राजनयिक को देश छोड़ने से रोक सकता है पाकिस्तान, गैर इरादतन हत्या का है आरोप
Advertisement
trendingNow1389456

अमेरिकी राजनयिक को देश छोड़ने से रोक सकता है पाकिस्तान, गैर इरादतन हत्या का है आरोप

अमेरिकी राजनयिक का नाम निगरानी सूची में डालने के लिए एफआईए को एक और पत्र भेजा गया है. 

सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में दिखा कि राजनयिक ने सिग्नल तोड़ा था.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: सड़क दुर्घटना में लिप्त रहे अमेरिका के एक वरिष्ठ राजनयिक को पाकिस्तान देश से बाहर जाने से रोक सकता है. अमेरिकी दूतावास में रक्षा एवं वायु अताशे कर्नल जोसेफ इमैनुअल हाल तेजी से अपनी लैंड क्रूजर चलाते हुए लाल बत्ती पार कर गये और इस्लामाबाद के नजदीक दमन- ए- कोह इलाके में शनिवार को एक यातायात सिग्नल के पास मोटरसाइकिल सवार दो लोगों को टक्कर मार दी. इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि दूसरा घायल हो गया था. ‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार, इस्लामाबाद की पुलिस ने गृह मंत्रालय को पत्र भेजकर हाल का नाम ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में डालने का अनुरोध किया है.

मंत्रालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. पुलिस महानिरीक्षक सुल्तान आजम तैमूरी ने बताया कि अमेरिकी राजनयिक का नाम ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में डालने के लिए मंत्रालय को पत्र भेजा गया है. पुलिस ने मंत्रालय को सूचित किया है कि राजनयिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या, लापरवाही से वाहन चलाना आदि की आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें- राजनयिक की गाड़ी से नागरिक की मौत, पाकिस्तान ने अमेरिकी राजदूत को भेजा समन

जांच के लिए राजनयिक की मौजूदगी जरूरी है. सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में दिखा कि राजनयिक ने सिग्नल तोड़ा था. हालांकि राजनयिक छूट के कारण उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया लेकिन पुलिस ने उनके स्थानीय ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. तैमूरी ने भी कहा कि संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने पुष्टि की कि राजनयिक को देश छोड़ने से रोकने के लिए प्रबंध किया गया है.

अमेरिकी राजनयिक का नाम निगरानी सूची में डालने के लिए एफआईए को एक और पत्र भेजा गया है. आव्रजन विभाग के सूत्रों के हवाले से बताया गया, ‘‘अभी तक अमेरिकी राजनयिक ने देश नहीं छोड़ा है.’’ सबडिविजनल पुलिस अधिकारी सचिवालय, एएसपी जोहैब नसरूल्ला रांझा ने कहा कि अमेरिकी राजनयिक ने पश्चिम एशिया जाने वाले कतर एयरवेज से बाहर जाने का प्रयास किया था.

वह रविवार की सुबह चार बजे हवाई अड्डा पहुंचे लेकिन पुलिस को देखकर वहां से चले गए. मामले के जांच अधिकारी निरीक्षक अरशद अली ने कहा कि मामले की जांच को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं ने अभी तक गवाहों, हादसे में जख्मी हुए लोगों और आरोपी के बयान दर्ज किए हैं. अधिकारी ने बताया कि पुलिस को मृतक और जख्मी व्यक्ति के मेडिको लीगल रिपोर्ट का इंतजार है ताकि जांच और चालान को अंतिम रूप दिया जा सके.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news