मर्स के नए मामले सामने आने पर दक्षिण कोरिया में 700 स्कूल बंद
Advertisement

मर्स के नए मामले सामने आने पर दक्षिण कोरिया में 700 स्कूल बंद

अब तक 35 लोगों को संक्रमित कर चुके मर्स वायरस के प्रकोप के मद्देनजर सैंकड़ों अन्य स्कूल आज बंद कर दिए गए। मर्स के कारण दो लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोगों ने अपनी यात्रा की योजनाएं रद्द कर दी हैं। लोगों में फैली घबराहट को कम करने के लिए अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

मर्स के नए मामले सामने आने पर दक्षिण कोरिया में 700 स्कूल बंद

सोल: अब तक 35 लोगों को संक्रमित कर चुके मर्स वायरस के प्रकोप के मद्देनजर सैंकड़ों अन्य स्कूल आज बंद कर दिए गए। मर्स के कारण दो लोग मारे जा चुके हैं और हजारों लोगों ने अपनी यात्रा की योजनाएं रद्द कर दी हैं। लोगों में फैली घबराहट को कम करने के लिए अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

मर्स (मिडल ईस्ट रेस्पीरेटरी सिंड्रोम) के प्रकोप को लेकर लोगों में पैदा हुए डर के चलते 700 से ज्यादा शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं जिनमें छोटे बच्चों के स्कूलों से लेकर कॉलेज तक शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज पांच और मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 35 हो गई है।

पहला मामला 20 मई को सामने आया था, जिसमें 68 वर्षीय एक व्यक्ति को सउदी अरब की यात्रा के बाद संक्रमित पाया गया था। उसके बाद से उन 1300 लोगों को अलग-थलग रखा गया है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर वायरस के संपर्क में आए होंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग मुंह पर मास्क लगाकर बसों और सबवे में देखे जा रहे हैं।

कोरिया पर्यटन संगठन (केटीओ) ने कहा कि इसके लगभग 7000 पर्यटकों ने अपनी दक्षिण कोरिया की सामूहिक यात्राएं रद्द कर दी हैं। इनमें से अधिकतर पर्यटक चीन और ताइवान से थे। वैश्विक स्तर पर मर्स अब तक 1161 लोगों को संक्रमित कर चुका है और इसके कारण 436 लोग मारे जा चुके हैं। 20 से भी ज्यादा देशों में संक्रमण के मामले देखे गए हैं और अधिकतर मामले सउदी अरब में पाए गए हैं।

इस वायरस का कोई इलाज या टीका फिलहाल नहीं है। इसे सार्स से कम संक्रामक लेकिन घातक वायरस माना जा रहा है। वर्ष 2003 में एशिया में फैले सार्स के कारण सैंकड़ों लोग मारे गए थे।

Trending news