Gold Coins: घर की मरम्मत के लिए रसोई की खुदाई करवा रहा था कपल, फर्श में निकल आए ढाई करोड़ रुपये के सोने के सिक्के
Advertisement
trendingNow11332624

Gold Coins: घर की मरम्मत के लिए रसोई की खुदाई करवा रहा था कपल, फर्श में निकल आए ढाई करोड़ रुपये के सोने के सिक्के

Gold Coins: किसी भी इंसान का सितारा कब बुलंद हो जाए, कहा नहीं जा सकता. अपने मकान के रिनोवेशन के लिए खुदाई करवा रहे बुजुर्ग कपल के घर में ढाई करोड़ रुपये के सोने के सिक्के निकल आए, जिससे अब उनकी जिंदगी बदल गई है. 

Gold Coins: घर की मरम्मत के लिए रसोई की खुदाई करवा रहा था कपल, फर्श में निकल आए ढाई करोड़ रुपये के सोने के सिक्के

Gold Coins found in UK: किसी भी इंसान की किस्मत कब चमक जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. अपने मकान के रिनोवेशन के लिए मकान में तोड़फोड़ करवा रहे बुजुर्ग कपल को अचानक जमीन में दबे 400 साल पुराने सोने के सिक्के (Gold Coins) मिले. जिनकी इस वक्त मार्केट में कीमत ढाई लाख पाउंड यानी करीब 2.3 करोड़ रुपये है. अब कपल इस सोने की नीलामी कर अपने बुढ़ापे की जिंदगी बढ़िया से जीने की प्लानिंग कर रहा है.

ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर इलाके की घटना

'द टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के नॉर्थ यॉर्कशायर में रहने वाला बुजुर्ग कपल पिछले 10 सालों से अपने मकान में रह रहा है. उनका मकान पुराना होने की वजह से काफी जर्जर हो गया है. उसके रिनोवेशन के लिए वे मकान की तोड़फोड़ करवा रहे थे. उन्होंने जब रसोई के फर्श के कंक्रीट को उखड़वाना चाहा तो कुदाल किसी चीज में फंस गई. रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआत में कपल ने सोचा कि शायद नीचे कोई इलेक्ट्रिक केबल है. जब उन्होंने सावधानी के साथ कुदाल चलाने के लिए कहा तो उसमें एक बड़ी कैन फंसकर ऊपर आ गई.

घर की खुदाई में मिले सोने के सिक्के

कपल ने जब उस कैन को खोला तो वे हैरान रह गए, उसमें सोने के 264 सिक्के (Gold Coins) थे. वे सिक्के करीब 400 साल पुराने थे. उन पर ब्रिटेन पर राज करने वाले राजा James I and Charles I का नाम खुदा हुआ था. वे सिक्के वर्ष 1610 से 1727 के बीच ढाले गए थे. सिक्के मिलते ही पति-पत्नी खुशियों से भर गए. सोच-विचार के बाद उन्होंने सिक्कों की नीलामी कर पैसे हासिल करने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने वस्तुओं की नीलामी करने वाली संस्था स्पिंक एंड सन को हायर किया है. 

करीब ढाई करोड़ रुपये है कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक खुदाई में मिले सोने के सिक्कों (Gold Coins) की कीमत करीब 2.3 करोड़ रुपये है. संस्था की ओर से जल्द ही इन सिक्कों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. कई लोगों का कहना है कि बुजुर्ग कपल के घर में मिले सोने के सिक्के एक प्रभावशाली व्यापारी परिवार की संपत्ति हैं. हालांकि अब उस मकान के मालिक बुजुर्ग कपल हैं. इसलिए उन सिक्कों के मालिक भी कानूनी तौर पर वही हैं. इस नीलामी से मिलने वाली रकम के जरिए कपल अच्छी जिंदगी जीने की प्लानिंग कर रहा है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news