हज भगदड़ में मरने वाले ईरानी नागरिकों की संख्या 464 हुई
Advertisement
trendingNow1271776

हज भगदड़ में मरने वाले ईरानी नागरिकों की संख्या 464 हुई

ईरान ने पिछले हफ्ते हज भगदड़ में मरने वालों की संख्या लगभग दोगुनी करते हुए कहा कि दुर्घटना के बाद लापता जायरीनों के मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। ईरान के हज संगठन ने सरकारी टेलीविजन पर जारी बयान में कहा, ‘इस दुखद दुर्घटना के सात दिनों बाद सभी जख्मी (हाजियों) की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो गई है।’ पिछले वृहस्पतिवार को मक्का के नजदीक दुर्घटना के बाद करीब 240 ईरानी नागरिकों को मृत घोषित किया गया था और 200 से ज्यादा को लापता बताया गया था। ईरान के रेड क्रिसेंट के एक अधिकारी ने कहा कि जो लोग लापता हैं उनकी मौत हो जाने की पूरी आशंका है।

तेहरान: ईरान ने पिछले हफ्ते हज भगदड़ में मरने वालों की संख्या लगभग दोगुनी करते हुए कहा कि दुर्घटना के बाद लापता जायरीनों के मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। ईरान के हज संगठन ने सरकारी टेलीविजन पर जारी बयान में कहा, ‘इस दुखद दुर्घटना के सात दिनों बाद सभी जख्मी (हाजियों) की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो गई है।’ पिछले वृहस्पतिवार को मक्का के नजदीक दुर्घटना के बाद करीब 240 ईरानी नागरिकों को मृत घोषित किया गया था और 200 से ज्यादा को लापता बताया गया था। ईरान के रेड क्रिसेंट के एक अधिकारी ने कहा कि जो लोग लापता हैं उनकी मौत हो जाने की पूरी आशंका है।

हज रेड क्रिसेंट चिकित्सा केंद्र के प्रमुख अली मराशी ने कहा, ‘हम अज्ञात और लापता ईरानी नागरिकों के मिलने को लेकर पूरी तरह निराश हैं।’ भगदड़ में मारे जाने वाले ईरानी तीर्थयात्रियों को स्वदेश भेजने को लेकर कई दिनों तक आरोप-प्रत्यारोप के बाद सऊदी और ईरान के स्वास्थ्य मंत्री मृतकों को लेकर एकमत पर पहुंचे हैं। ईरान की इरना संवाद समिति ने देश के स्वास्थ्य मंत्री हसन हाशमी के हवाले से कहा कि वह और उनके सउदी समकक्ष खालिद अल फालिह के बीच एक समझौता हुआ जिसका उद्देश्य ‘प्रक्रिया को तेज करना था क्योंकि दुर्घटना के शिकार लोगों के परिजन घर पर इंतजार कर रहे थे।’ हाशमी ने कहा, ‘ईरान पहला देश होगा जो शवों को प्राप्त करेगा और उन्हें उनके घर भेजेगा।’ उन्होंने कहा कि जो अज्ञात शव स्पष्ट तौर पर ईरानी नागरिकों के हैं उन्हें घर भेजा जाएगा और घर पर उनकी पहचान होगी।

Trending news