Henry Kissinger: दुनिया छोड़ने से पहले हमास पर क्या बोल गए हेनरी किसिंजर? जर्मन सरकार को भी सुनाई थी खरी-खरी
Advertisement
trendingNow11987043

Henry Kissinger: दुनिया छोड़ने से पहले हमास पर क्या बोल गए हेनरी किसिंजर? जर्मन सरकार को भी सुनाई थी खरी-खरी

Henry Kissinger Story: हेनरी किसिंजर का जर्मनी से पुराना नाता था. इसलिए जब जर्मनी की सड़कों पर इजरायल पर हमले का जश्न मना तो हेनरी किसिंजर भड़क गए थे और जर्मन सरकार को खरी-खरी बात कह दी थी.

Henry Kissinger: दुनिया छोड़ने से पहले हमास पर क्या बोल गए हेनरी किसिंजर? जर्मन सरकार को भी सुनाई थी खरी-खरी

Henry Kissinger On Israel Hamas War: अमेरिका पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर (Henry Kissinger) का निधन हो चुका है. हेनरी किसिंजर को अपने समय के दुनिया के सबसे पावरफुल डिप्लोमेट में से एक माना जाता था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेनरी किसिंजर ने इस दुनिया को छोड़ने से पहले हमास (Hamas) को लेकर बड़ी बात कही थी. इसके अलावा हेनरी किसिंजर ने जर्मनी (Germany) को भी खरी-खरी सुनाई थी. जब हमास की तरफ से इजरायल पर हमला बोला गया था, तब जर्मनी की सड़कों पर जश्न मना था. इस पर भी हेनरी किसिंजर ने जर्मनी सरकार को सुना दिया था और बताया था कि उसने गलती कहां हो गई? आइए जानते हैं कि हेनरी किसिंजर ने ऐसा क्या कहा था?

जब जर्मनी पर भड़क गए हेनरी किसिंजर

हेनरी किसिंजर ने कहा था कि इजरायल पर हमले का जश्न बर्लिन की सड़कों पर मनाया जा रहा है. इससे साफ है कि जर्मनी ने अपने देश में जरूरत से ज्यादा विदेशियों को आने दिया है. ये जर्मनी की बहुत बड़ी गलती है. क्योंकि जब बिल्कुल अलग कल्चर, धर्म और कॉन्सेप्ट के लोग वहां होंगे तो वह देश के अंदर किसी प्रेशर ग्रुप की तरह काम करेंगे.

हेनरी किसिंजर का जर्मनी से है कनेक्शन

जान लें कि हेनरी किसिंजर का जन्म जर्मनी में ही हुआ था. सन् 1938 में हेनरी किसिंजर नाजी जर्मनी से अपनी फैमिली के साथ अमेरिका चले गए थे. जर्मनी से हेनरी किसिंजर का हमेशा से लगाव रहा है. इजरायल पर हमले का जश्न बर्लिन की सड़कों पर मना तो उन्हें बहुत दुख हुआ.

7 अक्टूबर का नरसंहार

बता दें कि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने अचानक इजरायल पर हमला कर दिया था. थोड़ी ही देर में ही 5 हजार से ज्यादा रॉकेट इजरायल पर दाग दिए थे. इस हमले में सैकड़ों इजरायलियों की मौत हो गई थी. इतना ही नहीं, गाजा से सैकड़ों आतंकी सीमा पार करके इजरायल में घुस गए थे और वहां नरसंहार किया था. आतंकी 100 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए थे. जिन्हें अभी टेंपरेरी सीजफायर के दौरान कैदियों के बदले में छुड़ाया जा रहा है.

किसिंजर जानते थे हमास का मकसद

इजरायल पर हमले के बाद हेनरी किसिंजर हमास पर बहुत भड़क गए थे और उसके खिलाफ कड़े एक्शन की वकालत की थी. हेनरी किसिंजर ने साफ कहा था कि हमास को इसका परिणाम भुगतना होगा. उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई जरूरी है. हेनरी किसिंजर ने ये भी दावा किया था कि हमास ने अरब वर्ल्ड को इजरायल के खिलाफ एकजुट करने और संबंध अच्छे करने के प्रयासों को फेल करने के लिए ऐसा किया है.

Trending news