US के एक्शन से बौखलाया चीन, अमेरिकियों के खिलाफ लिया ये बड़ा फैसला

चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि चीन ने अमेरिका के कर्मचारियों पर वीजा पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.

US के एक्शन से बौखलाया चीन, अमेरिकियों के खिलाफ लिया ये बड़ा फैसला
चीन ने भी अमेरिका से आने वालों के वीजा पर लगाई रोक.

बीजिंग: हांगकांग मामले पर अमेरिका (America) के रिएक्शन पर चीन ने भी अमेरिका (America) से आने वाले लोगों के वीजा पर रोक लगाने का फैसला लिया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि चीन ने अमेरिका के कर्मचारियों पर वीजा पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.

चीन ने यह कदम अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के हांगकांग में मानवाधिकारों और स्वतंत्रता के बुनियादी अधिकारों के हनन का आरोप लगाते हुए चीनी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने के बाद उठाया है.

चीन का अमेरिका को जवाब

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक बयान में कहा, 'हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के पारित होने में बाधा डालने की अमेरिकी योजना कभी भी सफल नहीं होगी.' ट्रंप सरकार के चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाने के बाद चीन ने पिछले हफ्ते कहा था कि किसी के पास कोई कानूनी आधार नहीं है कि वह हांगकांग के मामलों पर गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी कर सके.

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने ऐसा कौन सा ट्वीट कर दिया जो करना पड़ा तुरंत डिलीट, व्हाइट हाउस को देनी पड़ी सफाई

कानून बनाने वाली समिति के रविवार को विधेयक पर चर्चा के बाद चीन हांगकांग सुरक्षा कानून पारित करने के लिए तैयार है. हांगकांग पिछले साल विरोध प्रदर्शनों के कारण चर्चा में रहा था. प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय सरकार से भी अधिक स्वतंत्रता की मांग की है क्योंकि चीन नया सुरक्षा कानून लाने जा रहा है. 

हांगकांग में प्रदर्शनों पर रोक

आपको बता दें कि यूरोपीय संघ ने अमेरिका का समर्थन करते हुए कहा था कि यदि राष्ट्रीय सुरक्षा विधेयक पारित किया जाता है तो चीन को 'बहुत नकारात्मक परिणाम' का सामना करना पड़ेगा. इस बीच, हांगकांग पुलिस ने कोरोनो वायरस महामारी के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

ये भी देखें-