विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाले देशों की गिनती में भारत, व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को अपने बयान में ये बात कही है.

विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाले देशों की गिनती में भारत, व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वाधिक 4.2 करोड़ नमूनों की जांच अमेरिका (America) ने की है, इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

अमेरिका में 35 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और संक्रमण से 1,38,000 लोगों की मौत हो चुकी है. विश्वभर में संक्रमण के 13.6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए और 5,86,000 रोगियों की मौत हो चुकी है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस की जांच के संबंध में हमने 4.2 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की है. इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है. जांच के मामले में हम पूरे विश्व में सबसे आगे चल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड जांच करने का ट्रंप प्रशासन का कदम पूर्ववर्ती प्रशासन द्वारा उठाए कदमों के ठीक विपरीत है. मैकनेनी ने बताया कि 2009 में ओबामा-बाइडेन प्रशासन नीत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने राज्यों से H1N1 फ्लू की जांच बंद करने को और हर एक मामले को गिनना बंद करने को कहा था. 

मैकनेनी ने बताया कि टीके के संबंध में भी अच्छी खबर मिल रही है. उन्होंने आगे बताया कि मॉडर्ना द्वारा जिस टीके का परीक्षण किया जा रहा है उसके शोध में शामिल 45 लोगों पर अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं. जुलाई के अंत तक इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण होने की उम्मीद है, जिसमें 30,000 लोगों को शामिल किया जाएगा. मैकनेनी ने बताया कि कोविड-19 की उपचार पद्धति के संबंध में भी उत्साहजनक जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें:-  चीन को लगने वाला है एक और बड़ा झटका, Amazon कड़ा कदम उठाने की तैयारी में

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.