India-US Deal: भारत-अमेरिका के बीच ड्रोन, जेट इंजन और स्पेस को लेकर हुए अहम समझौते, 'सुपर-डुपर' डील से टेंशन में आया चीन!
Advertisement

India-US Deal: भारत-अमेरिका के बीच ड्रोन, जेट इंजन और स्पेस को लेकर हुए अहम समझौते, 'सुपर-डुपर' डील से टेंशन में आया चीन!

Narendra Modi US Visit: भारत (India) और अमेरिका (US) के बीच जेट इंजन, ड्रोन और स्पेस सहित कई अहम समझौते हो गए. इससे चीन की चिंता बढ़ गई है. अमेरिका की जनरल इलेक्ट्रिक और भारत की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच भी डील हो गई है.

India-US Deal: भारत-अमेरिका के बीच ड्रोन, जेट इंजन और स्पेस को लेकर हुए अहम समझौते, 'सुपर-डुपर' डील से टेंशन में आया चीन!

India-US Defence Deal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत (India) और अमेरिका (US) ने कई समझौते किए. व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच आमने-सामने की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी. दोनों देशों के बीच ड्रोन, जेट इंजन और स्पेस समेत कई अहम समझौते हुए. दोनों देशों के बीच एमक्यू-9 रीपर ड्रोन की खरीद पर भी मुहर लगी. इसकी तैनाती हिंद महासागर, चीनी सीमा के साथ अन्य अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. इससे चीन टेंशन में आ गया है. इसके अलावा जनरल इलेक्ट्रिक और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. इसके तहत अब GE एयरोस्पेस HAL के साथ मिलकर भारतीय वायुसेना के लिए लड़ाकू जेट इंजन बनाएगी.

भारत-US में हुई अहम डील

बता दें कि कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन ने गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्टिंग का संयंत्र स्थापित करने का फैसला लिया है, जिस पर 2.75 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा. साथ ही नासा और इसरो 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन पर भी सहमत हुए हैं. बाइडेन और मोदी की बातचीत में ये भी फैसला हुआ कि अमेरिका बेंगलुरु और अहमदाबाद में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा. वहीं, भारत लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सिएटल में एक मिशन स्थापित करेगा.

सीमा पार आतंकवाद का किया जिक्र

भारत और अमेरिका की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने सीमा पार आतंकवाद का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका साथ हैं. आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. हम सहमत हैं कि सीमा पार आतंकवाद को समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई की जरूरत है.

वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का अध्याय

साझा बयान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रुस-यूक्रेन युद्ध का भी जिक्र किया और डायलॉग और डिप्लोमेसी के जरिए शांति बहाली की बात कही. बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस द्विपक्षीय बातचीत से दोनों देशों में व्यापक और वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में नया अध्याय जुड़ गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमी कंडक्टर्स, स्पेस, क्वांटम और टेलीकॉम जैसे क्षेत्रों में अपना सहयोग बनाकर हम एक मजबूत और फ्यूचरिस्टिक साझेदारी की रचना कर रहे हैं. अमेरिका की माइक्रॉन, गूगल और एप्लाइड मैटिरियल जैसी कंपनियों द्वारा भारत में निवेश करने का निर्णय इस फ्यूचरिस्टिक साझेदारी का प्रतीक है.

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इस दौरे में भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में दो अरब डॉलर से ज्यादा के निवेश का फैसला लिया है. बाइडेन ने कहा कि भारत-अमेरिका में आर्थिक सहयोग लगातार बढ़ रहा है.

जरूरी खबरें

पीएम मोदी ने की बाइडेन की जमकर तारीफ, बोले- आप बोलने में सरल लेकिन एक्शन में मजबूत
PM मोदी ने अल्पसंख्यकों पर दिया ये संदेश, पूरी दुनिया की बोलती होगी बंद!

Trending news