भारतीय मूल की इस लेखिका की बड़ी सफलता, पहले ही उपन्यास के लिए बुकर की लिस्‍ट में हुईं शामिल
Advertisement

भारतीय मूल की इस लेखिका की बड़ी सफलता, पहले ही उपन्यास के लिए बुकर की लिस्‍ट में हुईं शामिल

Booker Prize 2023: बुकर पुरस्कार 2023 के विजेता की घोषणा 26 नवंबर को लंदन में आयोजित एक समारोह में की जाएगी और विजेता को 50 हजार पौंड और ‘आइरिश’ नाम की ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.

Photo Credit: thebookerprizes.com

Chetna Maroo News: ब्रिटेन की राजधानी लंदन (London) में रहने वाली भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू (chetna maroo) के पहले उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ (Western Lane) को बुकर पुरस्कार 2023 (Booker Prize 2023) के संभावित 13 विजेता पुस्तकों की सूची में शामिल किया गया है जिसे मंगलवार को जारी किया गया. केन्या (Kenya) में जन्मी मारू का उपन्यास ब्रिटेन (UK) में रहने वाले गुजरातियों के परिवेश पर आधारित है.

बुकर पुरस्कार के निर्णायक मंडल ने उपन्यास में जटिल मानवीय भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल स्क्वैश खेल की शब्दावलियों की प्रशंसा की है. यह उपन्याय 11 साल की लड़की गोपी और उसके परिवार के साथ संबंधों पर आधारित है.

निर्णायक मंडल ने क्या कहा?
कनाडा के उपन्यासकार और दो बार बुकर पुरस्कार के लिए नामित एसी एडुग्यान की अध्यक्षता वाले निर्णायक मंडल ने कहा, ‘ कुशलता से स्क्वैश खेल की शब्दावलियों का इस्तेमाल संदर्भ और उपमा दोनों के लिए किया गया है. 'वेस्टर्न लेन' दु:ख से जूझ रहे एक परिवार के बारे में एक गहरी विचारोत्तेजक शुरुआत है, जिसे स्पष्ट भाषा के माध्यम से व्यक्त किया गया है जो 'गेंद के साफ और जोर से टकराने की ध्वनि' की तरह गूंजती है.’

ये उपन्यास भी हैं दौड़ में
'वेस्टर्न लेन' चार शुरुआती (लेखकों के पहले) उपन्यासों में से एक है, जो इस साल की 13 संभावित सूची ‘बुकर डज़न’ में शामिल है. इसके अलावा जोनाथन एस्कोफेरी की 'इफ आई सर्वाइव यू', सियान ह्यूजेस की ‘पर्ल’ और विक्टोरिया लॉयड-बार्लो की ‘ऑल द लिटिल बर्ड-हार्ट्स’ भी होड़ में हैं.

26 नवंबर को की जाएगी पुरस्कार की घोषणा
बुकर पुरस्कार 2023 के विजेता की घोषणा 26 नवंबर को लंदन में आयोजित एक समारोह में की जाएगी और विजेता को 50 हजार पौंड और ‘आइरिश’ नाम की ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी - भाषा)

 

Trending news