मिसाइल हमला: डोनाल्‍ड ट्रंप ने भले ही कहा, 'All is Well', लेकिन ईरानी मीडिया ने किया बड़ा दावा
Advertisement

मिसाइल हमला: डोनाल्‍ड ट्रंप ने भले ही कहा, 'All is Well', लेकिन ईरानी मीडिया ने किया बड़ा दावा

इसके साथ ही ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन अपनी रक्षा करेंगे. हमने आत्‍मरक्षा में हमला किया.

मिसाइल हमला: डोनाल्‍ड ट्रंप ने भले ही कहा, 'All is Well', लेकिन ईरानी मीडिया ने किया बड़ा दावा

नई दिल्‍ली: इराक में अमेरिकी बेस पर ईरान के हमले के बाद वहां की मीडिया ने बड़ा दावा किया है. स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक 15 मिसाइलों से हमला किया गया. इस हमले में 80 लोग मारे गए और अमेरिका के कई विमानों में आग लग गई. इसके साथ ही ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन अपनी रक्षा करेंगे. हमने आत्‍मरक्षा में हमला किया. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने कायर की तरह हमला कर हमारे नागरिकों और सैनिकों को मारा. यूएन के चार्टर 53 के तहत ये हमला किया गया. वहीं इराकी सेना ने इस मसले पर कहा है कि 22 मिसाइलें दागी गईं. हमले में इराक के किसी सैनिक की मौत नहीं हुई.

गौरतलब है कि मध्य इराक में बुधवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) अल असद एयरबेस पर ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया. पिछले सप्ताह अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरानी कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलमानी मारे गए थे, जिसके बाद से अमेरिका और ईरान के रिश्तों में तल्खी बढ़ गई है. उसके बाद यह ईरान द्वारा पहली बार किया गया जवाबी हमला है.

सरकार की देशवासियों और एयरलाइंस को सलाह, इस रूट पर यात्रा करने से फिलहाल बचें

ईरान का हमला
समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि मिसाइल हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं या अड्डे में किस तरह का नुकसान हुआ है. यह भी पक्के तौर पर ज्ञात नहीं है कि कितनी मिसाइलें दागी गईं या वे किस प्रकार की थीं. व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हमले के बारे में सूचित किया गया है और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के संपर्क में हैं, जबकि ईरान की सरकारी मीडिया ने कहा है कि रिवोल्यूशनरी गार्डस ने हमले को अंजाम दिया. इस पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, 'सब ठीक है (All is well). हमले से नुकसान का आकलन जारी है. हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली फौज है. कल सुबह बयान जारी करूंगा.'

ईरान का अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर लगातार दूसरा हमला, दर्जनभर से ज्‍यादा मिसाइलें दागीं

ईरान की समाचार एजेंसी आईएसएनए के मुतकाबिक, "आज सुबह, (ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड) के साहसी लड़ाकों ने 'ओह जाहरा' कोड के साथ आतंकवादी अड्डे और आक्रामक अमेरिकी फोर्सेज 'एन अल असद' पर 10 मिसाइलें दाग कर ऑपरेशन शहीद सुलेमानी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया." एबीसी न्यूज ने बताया कि एक अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की है कि इराक में कई अमेरिकी सैन्य अड्डों पर ईरान के अंदर से 'बैलिस्टिक मिसाइलों' को दागा गया, जिसमें उत्तरी इराक में एरबिल और पश्चिमी इराक में अल असद एयर बेस शामिल हैं.

WATCH: VIDEO

अमेरिकी सैन्य ठिकानों में हमले के बाद कच्चे तेल में लगी 'आग'

यूक्रेन का विमान क्रैश
इस हमले के बाद यूक्रेन का बोइंग 737, जिस पर करीब 170 लोग सवार थे, वह बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी अली खशानी ने कहा कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान पीएस752, रोबत करीम काउंटी के एक शहर परांड के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

कमांडर सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए दागी मिसाइलें : इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स

अर्द्ध-सरकारी समाचार एजेंसी फार्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि यह दुर्घटना तकनीकी खामियों के कारण हो सकती है. ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के प्रवक्ता रेजा जफरजादेह ने कहा कि मौके पर राहत-बचाव दल को भेजा जा चुका है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विमान में सवार लोगों की संख्या 180 नहीं है, जैसा कि पहले बताया गया था, बल्कि 170 है. विमान के रडार से जानकारी मिली कि विमान सुबह 6 बजे के बाद अचानक गायब हो गया था.

भूकंप के झटके
इस बीच ईरान के खुरासान-ए-रिजवी प्रांत में अफगानिस्तान की सीमा के निकट बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 दर्ज की गई. हालांकि किसी के हताहत होने या प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, खाफ काउंटी के संगन कस्बे में सुबह 7.59 बजे जमीन से आठ किलोमीटर अंदर भूकंप आया.

प्रांत के आपातकालीन विभाग के महानिदेशक होजातली शयंफर ने कहा, "हमें फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर नहीं मिली हैं, लेकिन इससे बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है, जिसकी हमारी सर्वे टीमें जांच कर रही हैं." उन्होंने हालांकि कहा कि भूकंप के खनाबदोश आबादी के मध्य में आने के कारण पशुगाहों को नुकसान हुआ है. प्रभावित क्षेत्रों में सहायक दलों को तैनात कर दिया गया है.

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस के साथ)

Trending news