Israel Gaza Conflict: आसमान पर धुएं का गुबार, इजरायल-हमास के बीच रॉकेट वॉर; नेतन्याहू बोले- ऐसा जवाब देंगे...
Advertisement

Israel Gaza Conflict: आसमान पर धुएं का गुबार, इजरायल-हमास के बीच रॉकेट वॉर; नेतन्याहू बोले- ऐसा जवाब देंगे...

Israel Gaza Conflict Update: हमास के हमले में इजरायल को भारी नुकसान हुआ है. हमलों में मारे जाने वालों की संख्या भी अधिक बताई जा रही है. देश में सायरन की गूंज से लोगों में दहशत का माहौल है. दोनों तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं, बारूदी धुएं से आसमान काला दिखाई दे रहा है.

Israel Gaza Conflict: आसमान पर धुएं का गुबार, इजरायल-हमास के बीच रॉकेट वॉर; नेतन्याहू बोले- ऐसा जवाब देंगे...

Israel Gaza Conflict Update: हमास के हमले में इजरायल को भारी नुकसान हुआ है. हमलों में मारे जाने वालों की संख्या भी अधिक बताई जा रही है. देश में सायरन की गूंज से लोगों में दहशत का माहौल है. दोनों तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं, बारूदी धुएं से आसमान काला दिखाई दे रहा है. सरकार ने लोगों को युद्ध में सुरक्षित स्थान तलाशने और हमले से बचने के लिए घरों में रहने की हिदायत दी है. पांच घंटे पहले शुरू हुए युद्ध में इजरायल भी उग्र तेवर अपनाए हुए है. दुश्मनों को खदेड़ने के लिए इजरायल लगातार हमले किया जा रहा है.

हमले के पांच घंटे बाद आया पीएम का बयान

 इस बीच देश के प्रधानमंत्री बेंजिमिन नेतन्याहू ने उग्रवादियों की घुसपैठ और हमले को लेकर पहला सार्वजनिक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि इजरायल के नागरिकों.. 'हम युद्ध में हैं', 'और हम जीतेंगे.' आतंकी हमले की शुरुआत के लगभग पांच घंटे बाद, इस मामले पर अपने पहले सार्वजनिक बयान में उन्होंने कहा, "दुश्मन को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी जैसी उन्होंने पहले कभी नहीं जानी होगी." कई दक्षिणी शहरों में आतंकवादियों की घुसपैठ और देश के केंद्र और दक्षिण में हजारों रॉकेट दागे जाने से कई लोगों के मारे जाने और लगभग 300 लोगों के घायल होने की खबरें हैं.

रक्षा मंत्री ने कहा..

इससे पहले रक्षा मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने आईडीएफ की आवश्यकताओं के अनुसार आरक्षित सैनिकों के मसौदे को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो गए हैं.

इजराइली सेना का बयान

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा था कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं. इजराइली सेना के बयान में कहा गया, ‘आईडीएफ युद्ध के लिए तैयार रहने की स्थिति की घोषणा करता है. हमास... जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम के लिए जिम्मेदार होगा.’

राहत-बचाव कार्य जारी

बचाव एवं राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमलों में 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हो गए. बचाव सेवा में लगे अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से दो लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं. आईडीएफ ने चेतावनी दी कि आज सुबह हमास की ओर से अचानक की गई कार्रवाई की उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

लोगों को घरों में रहने की हिदायत

इजराइली सेना ने कहा कि हमास ने आज सुबह रॉकेट हमले के साथ ही इजराइली क्षेत्र में आतंकी घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया है. स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने एक बयान में कहा, ‘हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी.’ इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के नजदीकी शहरों के निवासियों को अपने घरों में रहने और बाकी जनता को बम से बचाव वाले आश्रयों के पास रहने के निर्देश जारी किए हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news