Israel Hamas War: 2 फ्रंट पर इजरायल का एक्शन, अब लेबनान में की बमबारी; हिजबुल्लाह ने किया पलटवार
Advertisement
trendingNow11970639

Israel Hamas War: 2 फ्रंट पर इजरायल का एक्शन, अब लेबनान में की बमबारी; हिजबुल्लाह ने किया पलटवार

Israel attack on Hezbollah: इजरायल ने हमास के साथ ही हिजबुल्लाह पर भी एक्शन तेज कर दिया है. इस बीच हिजबुल्लाह ने भी वीडियो जारी किया है, जिसमें वो इजरायल पर रॉकेट दाग रहा है. हिजबुल्लाह ने 25 रॉकेट इजरायल की ओर दागे हैं और तीन सुसाइड ड्रोन अटैक किए.

Israel Hamas War: 2 फ्रंट पर इजरायल का एक्शन, अब लेबनान में की बमबारी; हिजबुल्लाह ने किया पलटवार

Israel Hamas War Live: हमास के साथ इजरायल का युद्ध लगातार जारी है. इस बीच इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के सेना मुख्यालय को उड़ाने का दावा किया है. इजरायल ने एक वीडियो जारी कर ये जानकारी दी है. इजरायल ने कहा है कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी की. हिजबुल्लाह के सेना मुख्यालय समेत कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इस बीच हिजबुल्लाह ने भी वीडियो जारी किया है, जिसमें वो इजरायल पर रॉकेट दाग रहा है. हिजबुल्लाह ने 25 रॉकेट इजरायल की ओर दागे हैं और तीन सुसाइड ड्रोन अटैक किए.

हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल पर दागी मिसाइल

हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल के बिरानिट में एक एंटी मिसाइल दागी. इसके बाद पूरा बेस नष्ट हो गया. हिजबुल्लाह ने 2 बुर्कान हेवी कैलिबर मिसाइल से अटैक किया है. इसके बाद बेस में आग लग गई. इजरायली समाचार एजेंसी के मुताबिक, अधिकारियों ने इस रॉकेट हमले की पुष्टि की है.

हिजबुल्लाह मुख्यालय पर इजरायली सेना का हमला

इजरायली सेना ने एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में लेबनान में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हमले को दिखाया गया है. इजरायल ने दावा किया है कि लेबनान में इमारतों पर हमला कर हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्ट किए गए हैं. इजरायली सेना ने कहा कि उन्होंने ईरान समर्थित आतंकी समूह के ऑपरेटिव बुनियादी ढांचे पर लड़ाकू जेट, सैन्य टैंक और एक हेलीकॉप्टर के जरिए हमलों का सिलसिला शुरू किया है. ड्रोन के जरिए किए गए इस मिसाइल हमले से हिजबुल्लाह को हुए भारी नुकसान का दावा किया गया है.

ब्रिक्स के मंच तक पहुंचा इजरायल-हमास का मुद्दा

इजरायल और हमास युद्ध का मुद्दा ब्रिक्स के मंच तक पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने वर्चुअल बैठक बुलाई. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैठक में शामिल होंगे. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा बैठक को शुरुआत करेंगे. इस दौरान सदस्य और आमंत्रित देश गाजा में मौजूदा मानवीय संकट पर बयान देंगे. सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी भी बैठक में शामिल होंगे.

हूती विद्रोहियों ने इजरायल के जहाज को किया अगवा

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल के जहाज को अगवा करने का वीडियो सामने आया है. वीडियो में हेलीकॉप्टर से हथियारबंद लोग उतरते दिख रहे हैं. यमन के हूती विद्रोहियों ने 20 नवंबर की वीडियो फुटेज जारी है, जिसमें हथियारबंद लोगों को एक हेलीकॉप्टर से उतरते और दक्षिणी लाल सागर में एक मालवाहक जहाज को अगवा करते हुए दिखाया गया है. ये फुटेज ईरान समर्थित ग्रुप ने जहाज को अगवा करने के एक दिन बाद एक टीवी चैनल को जारी किया गया था, जिनका दावा था कि जहाज इजरायल से जुड़ा था. हालांकि, इजरायल ने अगवा किए जहाज को ब्रिटिश स्वामित्व वाला बताया है जिसे जापान की कंपनी चलाती है.

भारत ने इजराइल-हमास संघर्ष में मानवीय आधार पर युद्ध विराम के प्रयासों को सराहा

भारत ने इजराइल-हमास में जारी संघर्ष के बीच मानवीय आधार पर युद्ध विराम के प्रयासों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उन प्रयासों की भी सराहना की है जिनका उद्देश्य तनाव कम करना और फलस्तीन के लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करना है. गाजा पट्टी में मानवीय दशा को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूर्ण सत्र की अनौपचारिक बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने सोमवार को जोर देकर कहा कि भारतीय नेतृत्व का संदेश ‘‘स्पष्ट और सुसंगत’’ रहा है. कंबोज ने कहा, ‘‘भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उन सभी प्रयासों का स्वागत करता है जो संघर्ष को कम करने की दिशा में हैं और फलस्तीन के लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने की अनुमति देते हों.’’

दक्षिणी लेबनान में इजराइली हवाई हमले में दो पत्रकारों की मौत

दक्षिणी लेबनान में मंगलवार को एक इजराइली हवाई हमले में दो पत्रकार मारे गए, जो बेरूत के अल मयादीन टेलीविजन के लिए हिंसा की रिपोर्टिंग कर रहे थे. लेबनानी सूचना मंत्री ने यह जानकारी दी. लेबनान के टीवी स्टेशन से प्रसारित खबर के अनुसार, हमले में एक लेबनानी नागरिक की भी मौत हुई है. पैन-अरब अल-मयादीन टीवी राजनीतिक रूप से लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला से संबद्ध है. इसने हमले में मारे गए पत्रकारों की पहचान फराह उमर और कैमरामैन रबीह मामरी के रूप में की है. खबर के अनुसार, वे दोनों इजराइली हवाई हमले में मारे गए. टीवी चैनल के निदेशक घासन बिन जिद्दो ने कहा, ‘‘उन्हें सीधे तौर पर निशाना बनाया गया. यह संयोग नहीं था.’’

पत्रकारों पर हमला.. ‘बर्बर’

लेबनानी सूचना मंत्री जैद माकरी ने पत्रकारों पर हमले को ‘बर्बर’ करार दिया. इजराइली सेना ने कहा कि वह इस पर गौर कर रही है. स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को दक्षिणी लेबनान में कई इजराइली हमले होने की खबर प्रसारित की है. लेबनान-इजराइल सीमा पर हिजबुल्ला और इजराइली सैनिकों के बीच दोनों ओर से प्रतिदिन गोलाबारी हो रही है.

इजराइल ने हमास के खिलाफ तेज किया अभियान

इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा में अपना अभियान तेज कर दिया है और मंगलवार को सैनिकों ने घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर क्षेत्र में फलस्तीन चरमपंथी समूह को निशाना बना हमले किए. हमास के खिलाफ सात सप्ताह से जारी इजराइली सेना के अभियान की वजह से इस क्षेत्र में लोग कई से हफ्तों से बिजली, पानी या मानवीय सहायता से वंचित हैं. इजराइली सैनिकों का अभियान इन दिनों जबालिया शिविर में संघर्ष चल रहा है. गाजा शहर के पास स्थित घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में 1948 के युद्ध के शरणार्थियों के परिवार रहते हैं.

यहां छिपे हमास के लड़ाके

इजराइल पिछले कई हफ्तों से यहां बमबारी कर रहा है और सेना का दावा है कि गाजा शहर के अधिकतर हिस्सों से खदेड़े जाने के बाद हमास के लड़ाके यहां और अन्य पूर्वी जिलों में छिपे हुये हैं. सेना ने कहा कि सुरक्षा बल जबालिया क्षेत्र में ‘‘जंग की तैयारी’’ कर रहे हैं. इजराइली सेना के अनुसार, उन तीन सुरंगों को तबाह कर दिया गया जहां हमास के लड़ाके छिपे हुए थे. साथ ही रॉकेट प्रक्षेपक को भी नष्ट कर दिया गया. इजराइली सेना ने हाल के दिनों में ‘‘12 से अधिक’’ चरमपंथियों के मारे जाने का दावा भी किया है.

हमास की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं 

हमास की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. वहीं, सोमवार को एक अस्पताल के पास इजराइली सैनिकों और टैंक के हमले में 12 लोगों की मौत हो गई है. इस जगह पर इजराइली सेना ने हमास के चरमपंथियों के खिलाफ अभियान चलाने का दावा किया है. सेना द्वारा जारी वीडियो में इजराइली सैनिक जबालिया में गश्त करते हुए दिख रहे हैं और उनके चारों ओर गोलीबारी की आवाज सुनाई दे रही है.

Trending news