इजराइल: संसद ने PM को दिया युद्ध की घोषणा का अधिकार, पूर्ण कैबिनेट की नहीं लेनी पड़ेगी मंजूरी
Advertisement

इजराइल: संसद ने PM को दिया युद्ध की घोषणा का अधिकार, पूर्ण कैबिनेट की नहीं लेनी पड़ेगी मंजूरी

इजराइली संसद ने उस विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके चलते ‘‘असाधारण परिस्थितियों ’’ में पूर्ण कैबिनेट की मंजूरी के बिना युद्ध की घोषणा का अधिकार पूरी तरह देश के प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को मिल जाएगा. 

युद्ध की घोषणा का अधिकार पूरी तरह देश के प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को मिल जाएगा.(फाइल फोटो)

यरूशलम: इजराइली संसद ने उस विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके चलते ‘‘असाधारण परिस्थितियों ’’ में पूर्ण कैबिनेट की मंजूरी के बिना युद्ध की घोषणा का अधिकार पूरी तरह देश के प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को मिल जाएगा. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जहां सीधे टीवी प्रसारण में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में खुफिया जानकारी दर्शाने वाला प्रस्तुतीकरण दिया, वहीं उनके गठबंधन ने सैन्य अभियानों का आदेश देने के वास्ते उनके अधिकारों को विस्तारित करने के लिए सोमवार को चुपके से संबंधित विधेयक पेश कर दिया. 

विधेयक ऐसे समय लाया गया जब सीरिया में ईरान की संलिप्तता को लेकर इजराइल का उसके साथ तनाव चरम पर है. ऐसे समय मंजूरी दी गई जब माना जाता है कि इजराइली लड़ाकू विमानों द्वारा एक सीरियाई सैन्य प्रतिष्ठान पर किए गए हमले को 24 घंटे भी नहीं बीते हैं. इस हमले में सरकार समर्थक 26 लड़ाके मारे गए, जिनमें से अधिकतर ईरानी थे. माना जाता है कि इजराइल ने हाल के महीनों में सीरिया में ईरानी ठिकानों पर कई हमले किए हैं.  इजराइली अधिकारी आम तौर पर ऐसी खबरों की न तो पुष्टि करते हैं और न ही खंडन करते हैं.  

ईरान ने इजराइल पीएम को बताया झूठा
परमाणु कार्यक्रम को लेकर इजराइल के आरोपों के बाद ईरान ने बुधवार(2मई) इजराइल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को ‘‘कुख्यात झूठा ’’ बताया. इसके पहले नेतन्याहू ने गुप्त ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रम के संबंध में आरोप लगाए थे. नेतन्याहू के आरोपों के बाद ईरान ने उन पर निशान साधा. ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बाशरम गसेमी ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक बयान में नेतन्याहू को ‘‘कुख्यात झूठा’’ बताया और कहा कि उन्हें झूठ के अलावा कुछ नहीं बोलना है. इसके पहले इजराइल ने दावा किया था कि उसके पास ईरानी परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर नए सबूत हैं.

नेतन्याहू ने अपने एक भाषण में वीडियो और स्‍लाइड के जरिये ईरान के परमाणु कार्यक्रम का खुलासा करने का दावा किया. उन्होंने दावा किया कि दस्तावेज जताते हैं कि ईरान पर भरोसा नहीं किया जा सकता और उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करार से हटने का आह्वन किया.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news