इस देश ने बनाया 'चमत्कारिक मास्क', कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत तक मार सकता है

खास बात यह है कि इसे कई बार वॉश किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करेगा.

इस देश ने बनाया 'चमत्कारिक मास्क', कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत तक मार सकता है
इजरायल के वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता.

नई दिल्ली: कोरोना काल (Coronavirus) में जिंदगी को आसान बनाने के लिए दुनियाभर में कई तरह के शोध किये जा रहे हैं. इस बीच इजरायल की एक कंपनी ने एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है. जो कई बार धोने के बावजूद भी कोरोना वायरस को 99 प्रतिशत तक मार सकने में सक्षम है. जिसके बाद अब कोरोना को फैलने से रोकने के लिए इस खास तरह के कपड़े से मास्क तैयार किये जा रहे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली कंपनी सोनोविया के एंटी वायरल मास्क (Sonovia's reusable anti-viral masks) पर जिंक ऑक्साइड के कणों की परत है. जो बैक्टीरिया और वायरस को मारता है. खास बात यह है कि इसे कई बार वॉश किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से डरा चीन, US से आने वाले इन उत्पादों पर लगाया बैन

सोनोविया ने कहा कि शंघाई में माइक्रोस्पेक्ट्रम लैब में किये गए टेस्ट में पाया गया कि मास्क में इस्तेमाल होने वाला कपड़ा 99% से अधिक कोरोनो वायरस को बेअसर करता है. सोनोविया के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर लिआट गोल्डहामर ने कहा कि आने वाले कुछ हफ्तों में यह कपड़ा अस्पतालों, सुरक्षात्मक उपकरणों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जिससे लगभग 99% कोरोना वायरस खत्म होता है.

सोनोविया का कहना है कि उसके ग्राहकों में जर्मन निर्माता ब्रुकनर और वेबर अल्ट्रॉनिक्स, और जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका के अस्पताल शामिल हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.