गाजा में युद्ध विराम के बाद हमास के खिलाफ शुरू होगा इजरायल का आखिरी ऑपरेशन, कितने दिनों तक चलेगी जंग?
Advertisement
trendingNow11977705

गाजा में युद्ध विराम के बाद हमास के खिलाफ शुरू होगा इजरायल का आखिरी ऑपरेशन, कितने दिनों तक चलेगी जंग?

Israel-Hamas Deal: इजरायल ने कहा है कि संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद वह बड़े पैमाने पर हमले फिर से शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है. बड़ा सवाल यह है कि युद्ध विराम के बाद इजरायल की रणनीति क्या होगी.

गाजा में युद्ध विराम के बाद हमास के खिलाफ शुरू होगा इजरायल का आखिरी ऑपरेशन, कितने दिनों तक चलेगी जंग?

 World News in Hindi: इजरायल और हमास के समझौते के तहत गाजा में शुक्रवार से अस्थायी युद्ध विराम शुरू हो गया. इजरायल ने कहा है कि संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद वह बड़े पैमाने पर हमले फिर से शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है. बड़ा सवाल यह है कि युद्ध विराम के बाद इजरायल की रणनीति क्या होगी. अगर उसके हमले शुरू हुए तो कब तक चलेंगे और इसका अंत क्या होगा?

बीबीसी में छपी पॉल एडम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजा शहर में इजरायल का सैन्य अभियान संभवत: अपने अंतिम चरण में है. युद्धविराम की वजह से आईडीएफ का अभियान चार से से नौ दिनों तक रुका रहेगा. यह इस बात पर निर्भर करेगा कि हमास कितने बंधकों को रिहा करने का फैसला करता है. बता दें इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की अनुमति देने और गाजा में मदद पहुंचाने के लिए यह संघर्ष विराम लागू किया गया है.

संघर्ष विराम के बाद लड़ाई फिर से शुरू होगी
रिपोर्ट के मुताबकि जब संघर्ष विराम समाप्त हो जाएगा, तो इजरायली विशेषज्ञों को उम्मीद है कि गाजा शहर पर नियंत्रण के लिए लड़ाई फिर से शुरू होगी और एक सप्ताह से 10 दिनों तक चलेगी. लेकिन तब क्या होगा जब इजरायली सेना अपना ध्यान दक्षिणी गाजा पट्टी पर केंद्रित करेगी जैसा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दृढ़ता से संकेत दिया है.

दक्षिणी गाजा में हो सकते हैं हमास के सबसे बड़े नेता
इजरायल ने हमास को जहां भी मौजूद है, नष्ट करने की कसम खाई है। यह माना जाता है कि ग्रुप के सबसे महत्वपूर्ण नेता, याहा सिनवार और मोहम्मद दीफ, हजारों लड़ाके, बड़ी संख्या में इजरायली बंधकों के साथ, दक्षिण में कहीं है. यदि इज़राइल दक्षिण में वही करने का निर्णय लेता है जो वह उत्तर में पहले ही कर चुका है, तो क्या पश्चिमी - विशेष रूप से अमेरिकी - धैर्य खत्म होने लगेगा?

गाजा पट्टी के अनुमानित 2.2 मिलियन लोगों में से अधिकांश अब पट्टी के दक्षिणी दो-तिहाई हिस्से में फंसे हुए हैं, जिनमें से कई बेघर और सदमे में हैं, क्या अब उन पर एक बड़ी मानवीय आपदा मंडरा रही है?

इजरायल खो सकता है अंतरराष्ट्रीय सहानुभूति
रिपोर्ट के मुताबिक नाम न छापने की शर्त पर एक पश्चिमी अधिकारी ने बताया, 'उस क्षेत्र में एक नया बड़ा जमीनी अभियान चलाने से बड़े पैमाने पर नागरिकों के हताहत होने और विस्थापन का खतरा है, जिससे इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय सहानुभूति कमजोर होने का खतरा होगा.'

नेतन्याहू सरकार जानती है कि 7 अक्टूबर को हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद वह पश्चिमी समर्थन के अभूतपूर्व गहरे भंडार पर भरोसा कर सकती है. लेकिन इज़रायली अधिकारियों को यह भी पता है कि ये भंडार अंतहीन नहीं हैं और जब बंधक संघर्ष विराम समाप्त होने पर इजरायल अपना सैन्य अभियान फिर से शुरू करता है, तो संयम बरतने के लिए अंतरराष्ट्रीय अपील तेज होने की संभावना है.

2021 से 2023 तक इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का नेतृत्व करने वाले डॉ. इयाल हुलता कहते हैं, 'मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सरकार इसे लेकर (अंतरराष्ट्रीय) दबाव में नहीं आएगी. इजरायल के नागरिक अपने नेताओं से यही उम्मीद करते हैं.'

सर्दियां आने के साथ, इजरायल अपने अभियान के निर्णायक अगले चरण के लिए कमर कस रहा है, ऐसे में गाजा को लंबी पीड़ा से गुजरना पड़ सकता है. शायद हालात और खराब हो जाएं.

(फोटो साभार: fb/Benjamin Netanyahu) 

 

Trending news