Israel Hamas War: राफा में एयर स्ट्राइक को लेकर दुनियाभर में हो रही आलोचना के बीच इजरायली पीएम का बयान, कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow12266734

Israel Hamas War: राफा में एयर स्ट्राइक को लेकर दुनियाभर में हो रही आलोचना के बीच इजरायली पीएम का बयान, कही ये बड़ी बात

Gaza War:  हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायली हमले में कम से कम 45 लोग मारे गए और गंभीर रूप से जलने, फ्रैक्चर और छर्रे के घाव के कारण सैकड़ों लोगों घायल हुए.

Israel Hamas War: राफा में एयर स्ट्राइक को लेकर दुनियाभर में हो रही आलोचना के बीच इजरायली पीएम का बयान, कही ये बड़ी बात

Israeli Air Strike in Rafah: इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि रविवार को राफा में जिस हमले में बड़ी संख्या में विस्थापित फिलिस्तीनी मारे गए, वह एक 'दुखद दुर्घटना' थी. इस हमले के बाद हो रही अंतरराष्ट्रीय निंदा के बीच उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि इजरायल गाजा में लड़ाई में फंसे नागरिकों की सुरक्षा के लिए 'हर संभव सावधानी' बरते.

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायली हमले में कम से कम 45 लोग मारे गए और गंभीर रूप से जलने, फ्रैक्चर और छर्रे के घाव के कारण सैकड़ों लोगों घायल हुए.

संसद में दिया नेतन्याहू ने बयान
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली संसद में बोलते हुए नेतन्याहू जोर देकर कहा कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने संघर्ष में शामिल नहीं होने वालों को नुकसान न पहुंचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया.

नेतन्याहू ने कहा, 'राफा में हमने लगभग दस लाख गैर-लड़ाकू निवासियों को पहले ही निकाल लिया है और गैर-लड़ाकों को नुकसान न पहुंचाने के हमारे भरसक प्रयास के बावजूद, दुर्भाग्य से कुछ दुखद गलत हो गया.' हम घटना की जांच कर रहे हैं और निष्कर्ष पर पहुंचेंगे क्योंकि यह हमारी नीति है.'

हालांकि इजरायली पीएम ने हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की कसम खाई. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, 'मैं लक्ष्य हासिल होने से पहले युद्ध को समाप्त करने का इरादा नहीं रखता हूं.'

नेतन्याहू के भाषण के दौरान हुए विरोध
नेतन्याहू का यह भाषण दक्षिणी इजरायल में 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिवार के सदस्यों की ओर से कभी-कभार होने वाली धक्का-मुक्की के कारण यह भाषण बाधित हुआ. गौरतलब है कि बंधकों की वापसी के लिए समझौता करने में विफल रहने के कारण प्रधानमंत्री कुछ पीड़ित परिवारों के सदस्यों के निशाने पर आ गए हैं.

इजरायल की इस कार्रवाई की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निंदा हो रही है. यूरोपीय संघ ने जोर देकर कहा है कि इजरायल को पिछले सप्ताह राफा पर हमले रोकने के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले का सम्मान करना चाहिए. ब्लॉक के शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल ने रविवार के हमले को 'भयानक' कहा.

आईसीजे के फैसले के बावजूद, इजरायल ने राफा पर आक्रमण जारी रखा है. 

हमास के हमले के बाद की थी इजरायल ने स्ट्राइक
हमास के तेल अवीव पर मिसाइल हमला करने के कुछ घंटों बाद इजरायल ने यह हमला किया था. आईडीएफ अधिकारियों ने कहा कि हमले में हमास के दो वरिष्ठ कमांडर मारे गए हैं और वह क्षेत्र में नागरिकों की मौत की जांच कर रहे हैं. लेकिन फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि हवाई हमले में राफा के उत्तर-पश्चिम केंद्र से लगभग 2 किमी (1.2 मील) की दूरी पर ताल अल-सुल्तान में संयुक्त राष्ट्र फैसिलिटी के पास विस्थापित लोगों के तंबुओं को निशाना बनाया गया.

Trending news