भूखे शेर की तरह इजरायल ने हिजबुल्लाह पर किया पलटवार, लेबनान में 100 किलोमीटर अंदर घुसकर मारा, 'गढ़' में मचाया कोहराम
Advertisement
trendingNow12250902

भूखे शेर की तरह इजरायल ने हिजबुल्लाह पर किया पलटवार, लेबनान में 100 किलोमीटर अंदर घुसकर मारा, 'गढ़' में मचाया कोहराम

Israeli strikes in Baalbek: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है, इसी बीच‌ हिजबुल्लाह से भी इजरायल की जंग तेज हो गई है. जबसे हिजबुल्लाह ने इजरायली सैनिकों पर हमला किया है तबसे इजरायल पूर तरह बौखला गया है, पहले उसने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को मारा, अब वह हिजबुल्लाह के गढ़ में घुस गया है.

भूखे शेर की तरह इजरायल ने हिजबुल्लाह पर किया पलटवार, लेबनान में 100 किलोमीटर अंदर घुसकर मारा, 'गढ़' में मचाया कोहराम

Hezbollah drone attack: 7 अक्टूबर से इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है, दूसरी तरफ हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह के साथ भी इजरायल डेली जंग लड़ रहा है, अब दोनों के बीच जंग गंभीर मोड़ पर पहुंच गई है.  15 मई को लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल से इजरायल पर हमला किया था, ‌इस हमले में एक इजरायली नागरिक की मौत और पांच सैनिक घायल हो गए थे. जिसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले में हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर हुसैन मेक्की को मारा डाला था.

100 किलोमीटर अंदर घुसकर इजरायल ने किया हमला
अब इजरायल ने  हिजबुल्लाह का गढ़ माने जाने वाले पूर्वोत्तर लेबनान के बालबेक में हवाई हमला किया है, यह इलाका इजरायली सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर है. यानी इजरायल अब हिजबुल्लाह को भी छोड़ने के मूड में नहीं है. तभी तो 100 किलोमीटर लेबनान के अंदर घुसकर हमला किया है. लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि "पूर्वी लेबनान पर्वत श्रृंखला के बाहरी इलाके में आधी रात दुश्मन के पांच हमले हुए."

रिपोर्ट में कहा गया है कि बालबेक क्षेत्र में हुए हमलों में "एक नागरिक मामूली रूप से घायल हो गया" और आग लग गई. हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने एएफपी को बताया कि एक हमले में "हिज़्बुल्लाह सैन्य शिविर पर हमला किया गया."

हिजबुल्लाह ने पहले किया था हमला 
हिजबुल्लाह ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा कि उसने इजरायल द्वारा की गई हत्याओं के बदले के रूप में इजरायल के भीतर हमला किया है. मंगलवार को दक्षिणी लेबनान में आईडीएफ ड्रोन हमले में हिजबुल्लाह के एक टॉप कमांडर हुसैन मेक्की की मौत हो गई थी. इजरायल के अनुसार मेक्की 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध के बाद से इजरायली नागरिकों पर हमलों के लिए जिम्मेदार था.

जवाब में इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ पर किया हमला
लेबनानी मीडिया ने कबूला है कि हिजबुल्लाह के ड्रोन हमले के कुछ घंटों बाद ही इजरायल ने बालबेक पर जबरदस्त हमला किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी तक का बालबेक में यह सबसे बड़ा हमला है, रिपोर्ट के मुताबिक नबी चित और ब्रिटल इलाकों में कई लक्ष्यों को निशाना बनाया गया है.

हमले की तस्वीरें देखें:- 

बालबेक हिजबुल्लाह का गढ़
बालबेक शहर इजरायल सीमा से 100 किलोमीटर दूर है, जो पूर्वोत्तर लेबनान की तरफ बसा हुआ है. इसे हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है. ये हमला इजरायल ने हिजबुल्लाह के विस्फोटक से भरे ड्रोन को लॉन्च करने के बाद किया है, जिसमें एक नागरिक और 5 सैनिक घायल हो गए थे. 

हमले का वीडियो देखें:- 

हिजबुल्लाह ने फिर किया हमला
इजरायल हमले के बाद लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह ने कहा कि उसने रात भर हुए हवाई हमलों के जवाब में गुरुवार को इजरायली सैन्य ठिकानों पर 60 से अधिक रॉकेट दागे हैं. समूह ने एक बयान में कहा, हिजबुल्लाह लड़ाकों ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स सहित कई इजरायली सैन्य ठिकानों पर 60 से अधिक कत्यूषा रॉकेटों के साथ मिसाइल हमला किया, यह कल रात इजरायली दुश्मन के हमलों के जवाब में था.  

413 लेबनानी, 14 इजरायली सैनिकों की मौत
एएफपी टैली के माने तो इजरायल और लेबनान सीमा पार लड़ाई में लेबनान के कम से कम 413 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर आतंकवादी हैं, लेकिन दर्जनों नागरिक भी शामिल हैं. उधर इज़रायल का कहना है कि उसकी सीमा की ओर 14 सैनिक और 10 नागरिक मारे गए हैं. सीमा के दोनों ओर के क्षेत्रों में हजारों लोग विस्थापित हुए हैं.

Trending news