सेर्गियो मैट्टारेला इटली के नए राष्ट्रपति निर्वाचित
Advertisement

सेर्गियो मैट्टारेला इटली के नए राष्ट्रपति निर्वाचित

सिसली के संवैधानिक अदालत के न्यायाधीश सेर्गियो मैट्टारेला शनिवार को इटली के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। मैट्टारेला (73) ने बहुत ही लोकप्रिय जोर्जियो नेपोलितानो का स्थान लिया है जो अपनी अधिक उम्र के चलते पद से हट गए हैं। मैट्टारेला को प्रधानमंत्री मैट्टियो रेंजी की मध्य वाममार्गी डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन प्राप्त था।

सेर्गियो मैट्टारेला इटली के नए राष्ट्रपति निर्वाचित

रोम : सिसली के संवैधानिक अदालत के न्यायाधीश सेर्गियो मैट्टारेला शनिवार को इटली के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। मैट्टारेला (73) ने बहुत ही लोकप्रिय जोर्जियो नेपोलितानो का स्थान लिया है जो अपनी अधिक उम्र के चलते पद से हट गए हैं। मैट्टारेला को प्रधानमंत्री मैट्टियो रेंजी की मध्य वाममार्गी डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन प्राप्त था।

मैट्टारेला ने एक संक्षिप्त भाषण में कहा, मेरी संवदेना मुश्किलों में फंसे लोगों के प्रति है और अपने नागरिकों के आशाओं के साथ है। रेंजी ने ट्वीट कर अपनी खुशी कुछ यूं व्यक्त की, अच्छा कार्य, राष्ट्रपति मैट्टारेला। इटली जिंदाबाद। रेंजी के लिए यह चुनाव राजनीतिक जीत है। उन्होंने सादगीपसंद और वामपंथी शख्श को चुनाव जिताकर न केवल अपनी पार्टी को एकजुट किया है बल्कि यह भी दिखा दिया कि पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बलरुस्कोनी की अब जरूरत नहीं रह गयी।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की भले ही लोगों में कम पहचान हो लेकिन राजनीति में उन्हें बडे सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। वह अपनी ईमानदी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने मतदान के चौथे दौर में 665 वोट हासिल किये जबकि बेप्पे गिल्लो के सत्ता विरोधी फाईव स्टार मूवमेंट के प्रत्याशी फर्डिनांडो इंपोसिमातो को 127 वोट मिले।

 

Trending news