दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला ने दान किए 1.7 अरब डॉलर, जानें वजह
Advertisement
trendingNow1720135

दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला ने दान किए 1.7 अरब डॉलर, जानें वजह

एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्कॉट (48) ने लिंग, नस्ल और समानता से जुड़े विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए लगभग 1.7 बिलियन डॉलर का दान दिया है. 

एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्कॉट (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्कॉट (48) ने लिंग, नस्ल और समानता से जुड़े विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए लगभग 1.7 बिलियन डॉलर का दान दिया है. इस मौके पर मैकेंजी (MacKenzie Scott) ने कहा, 'हर कोई जो इस समय COVID-19 महामारी जैसी मुश्किल चुनौती से निपट रहा है, उन्‍हें अगले कई साल तक लगातार प्रयास करने की जरूरत होगी. मैं उन सभी के लिए यह योगदान देती हूं और उन्‍हें इस पैसे को वहां खर्च करने के लिए प्रोत्‍साहित करती हूं, जहां से उनके प्रयासों को पूरा करने में मदद मिलती है.' 

  1.  
  2.  

मैकेंजी ने पिछले साल जेफ बेजोस (Amazon founder Jeff Bezos) के साथ तलाक के बाद एमेजॉन में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली थी और इस महीने के शुरू में स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी के बाद उनकी संपत्ति 56.9 अरब डॉलर हो गई थी. वहीं जेफ बेजोस 171.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एमेजॉन के 12 प्रतिशत के मालिक हैं.

ये भी पढ़ें: नई शिक्षा नीति: पहले की तरह होंगे बोर्ड एग्‍जाम, MPhil होगा बंद, कॉलेज की डिग्री 4 साल की

मैकेंजी स्कॉट अब L'Oreal की उत्तराधिकारी फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स के बाद दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. एमेजॉन के संस्थापक की पूर्व पत्‍नी ने कहा है कि उन्‍होंने कम से कम 100 गैर-लाभकारी संगठनों को पैसे दान किए हैं.

स्कॉट ने कहा, 'कई लोगों की तरह मैंने 2020 की पहले छमाही को दिल टूटने और डरा देने वाले मिश्रित भाव के साथ देखा."

बता दें कि मैकेंजी स्कॉट ने 1993 में जेफ बेजोस से शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं. जेफ बेजोस ने 1994 में सिएटल के एक गैरेज में एमेजॉन की स्थापना की. तलाक के निपटारे के दौरान, मैकेंजी स्कॉट ने द वॉशिंगटन पोस्ट और बेजोस की स्पेस एक्सप्लोरेशन फर्म ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी को छोड़ दिया था, जिसमें एमेजॉन में उनका वोटिंग कंट्रोल भी शामिल था.

स्‍कॉट ने कहा, 'जिंदगी हमारे सिस्टम में असमानताओं को उजागर करने के लिए नए तरीकों को खोजना कभी बंद नहीं करेगी. साथ ही हमें इस तथ्य को बताती रहेगी कि यह असंतुलित सभ्यता न केवल अन्यायपूर्ण है, बल्कि अस्थिर भी है.' 

स्कॉट ने आगे कहा कि दान का पैसा आर्थिक समानता, समलैंगिक अधिकारों, लिंग, सार्वजनिक स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी संस्‍थाओं को जाएगा.

 

Trending news