Zee Rozgar Samachar

Joe Biden ने पलटा Trump का फैसला, ट्रांसजेंडर होंगे सेना में भर्ती

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसले पलट दिए हैं. अब अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडरों (Transgender) की भर्ती पर रोक नहीं है.   

Joe Biden ने पलटा Trump का फैसला, ट्रांसजेंडर होंगे सेना में भर्ती
फाइल फोटो.

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के शासनकाल का एक और आदेश पलट दिया है. डोनाल्ड शासन के दौरान सेना में ट्रांसजेंडरों (Transgender) की भर्ती पर लगाई रोक अब हटा दी गई है. 

60 दिन के अंदर मांगी रिपोर्ट
 जो बाइडेन (Joe Biden) ने ओवल ऑफिस में रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ बैठक के दौरान नए आदेश पर साइन किए जिससे लैंगिक पहचान के आधार पर लोगों को सेना से बाहर करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने आदेश पर साइन करने के साथ ही कहा, ‘मैं जो कर रहा हूं, उससे सभी योग्य अमेरिकी सेना में सेवा देने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं.’ आदेश रक्षा एवं गृह विभाग को सेना तथा तटरक्षक बल के लिए इस संबंध में कदम उठाने का निर्देश देता है. इन विभागों से कहा गया है कि वे 60 दिन के भीतर राष्ट्रपति को स्टेटस रिपोर्ट दें.

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: ट्रैक्टर परेड बवाल के बाद Haryana में हाई अलर्ट, इन जिलों में इंटरनेट सेवा बंद

हर दिन लगेंगी 15 लाख वैक्सीन
इसके अलावा बाइडेन ने अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में कोविड-19 वैक्सीनेशन तेज करने के आदेश दिए हैं. बाइडेन की योजना के मुताबिक अमेरिका में जल्द ही प्रतिदिन औसतन 15 लाख लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य है. बाइडेन ने अमेरिका में वैक्सीन बना रही कंपनियों से कोविड-19 टीके की सरकारी खरीद को बढ़ावा देने के लिए एक शासकीय आदेश पर साइन किए हैं. अपने कार्यकाल के प्रथम सप्ताह में बाइडेन ने यह भी प्रदर्शित किया है कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.9 खरब डॉलर के वित्तीय राहत पैकेज की संसद से मंजूरी प्राप्त करने के लिए बातचीत करने में जुटे हुए हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.