Joe Biden राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे Signature
Advertisement

Joe Biden राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे Signature

जो बाइडेन शपथ ग्रहण (Joe Biden Oath Ceremony) के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसले पलट देंगे. इनमें से एक है मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध.

जो बाइडेन (फाइल फोटो साभार- ट्विटर).

वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर ही नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. इनमें अमेरिका को फिर से पेरिस समझौते में शामिल करना और 100 दिनों तक मास्क पहनना अनिवार्य करने संबंधी आदेश भी शामिल हैं. इनके अलावा बाइडेन मुस्लिम देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को रद्द करने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे.

ट्रंप के फैसले पलटेंगे
जो बाइडेन (Joe Biden) अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कुछ प्रमुख नीतिगत फैसलों को पलट देंगे. व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारियों ने बताया कि बाइडेन के राष्ट्रपति के रूप में पहले कार्यों में कांग्रेस को इमिग्रेशन (Immigration) पर एक व्यापक विधेयक भेजना भी शामिल होगा. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, ‘नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन पहले दिन कई ऐतिहासिक कार्य करने जा रहे हैं. वह 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे और एजेंसियों से अतिरिक्त दो क्षेत्रों में कदम उठाने को कहेंगे.’

यह भी पढ़ें: सेल्समैन का बेटा कैसे बना दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स, कुछ ऐसा रहा है Joe Biden का सफर

100 दिनों तक मास्क
उन्होंने कहा कि बाइडेन निर्धारित की गई चार समस्याओं पर भी अगले दस दिनों तक काम करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि बाइडेन कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. वह कोविड-19 महामारी (Coronavirus) से निपटने के लिए कदम उठाने के वास्ते, आर्थिक राहत पहुंचाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए निर्देशों और पत्रों पर भी हस्ताक्षर करेंगे. उन्होंने बताया कि सबसे पहले किये जाने वाले कार्यों में बाइडेन ‘100 दिनों तक मास्क की चुनौती’ की भी शुरूआत करेंगे और अमेरिकी नागरिकों से 100 दिनों तक मास्क पहनने के लिए कहेंगे. वह मास्क पहनने और सभी संघीय इमारतों में संघीय कर्मचारियों द्वारा सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे.

VIDEO-

Trending news