Kabul Blast: काबुल के गुरुद्वारे में सीरियल धमाके, फायरिंग के बीच मची चीख पुकार; भारत ने कही ये बात
Advertisement

Kabul Blast: काबुल के गुरुद्वारे में सीरियल धमाके, फायरिंग के बीच मची चीख पुकार; भारत ने कही ये बात

Kabul serial blast: आतंकवादियों ने काबुल स्थित गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार के नजदीक पहला बम धमाका किया और फिर पूरे परिसर में धावा बोल दिया. गुरुद्वारे से लगातार गोलीबारी की आवाजें सुनाई दे रही हैं. धार्मिक स्थल पर हुए इस हमले को लेकर भारत की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है.

Kabul Blast: काबुल के गुरुद्वारे में सीरियल धमाके, फायरिंग के बीच मची चीख पुकार; भारत ने कही ये बात

Kabul gurdwara serial blast and firing update: अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में शनिवार को एक सिख गुरुद्वारे में सिलसिलेवार धमाकों और फायरिंग की वारदातों से हड़कंप मच गया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक अचानक हुए हमले से इलाके का मंजर बदल गया और वहां पर अफरातफरी का माहौल देखने को मिला.

'जानमाल के नुकसान की जानकारी सार्वजनिक नहीं'

'टोलो न्यूज' ने धमाके का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया कि विस्फोट काबुल के कार्ते परवान इलाके में हुआ. इलाके में गोलीबारी की भी खबर है. कार्ते परवान गुरुद्वारा उसी क्षेत्र में स्थित है. फिलहाल विस्फोट और गोलीबारी में मारे गए लोगों की संख्या पता नहीं चल पाई है.

ये भी पढ़ें- भारत को लेकर अब क्या सोच रहा है पाकिस्तान, मंत्री बिलावल भुट्टो ने गलती से बता दिया!

भारत ने जताई चिंता

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इसे कायरना हमला करार देते हुए घटनाक्रम पर अफसोस जताया है. इससे पहले विदेश मंत्रालय (MEA) ने ट्वीट किया, 'हम काबुल शहर में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हुए हमले की घटना से बहुत चिंतित हैं. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और आगे की घटना के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला

फिलहाल किसी ने नहीं ली जिम्मेदारी

'द एसोसिएटेड प्रेस' के अनुसार, तालिबान के आंतरिक मंत्रालय द्वारा नियुक्त प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने इस हमले की पुष्टि की है. हालांकि, उन्होंने हमले में मारे गए लोगों की संख्या या अन्य जानकारी साझा नहीं की है. गुरुद्वारे पर हुए इस हमले की फिलहाल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

अतीत में इस्लामिक स्टेट इन खोरासन (IS-K) देशभर में मस्जिदों और अल्पसंख्यकों पर हुए हमलों की जिम्मेदारी ले चुका है. चीन की स्थानीय समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से कहा, 'हमने स्थानीय समयानुसार सुबह करीब छह बजे कार्ते परवान इलाके में विस्फोट की आवाज सुनी. पहले विस्फोट के लगभग आधे घंटे के बाद दूसरा विस्फोट हुआ. फिलहाल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.' उसने बताया कि सुरक्षा बलों ने एहतियात के तौर पर इलाके की घेराबंदी कर दी है.

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi Questioning: ED से पूछताछ में राहुल गांधी ने कहा इतना नहीं लिख सकता, जानिए फिर क्या हुआ

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, विस्फोट के कारण आसमान में धुएं का गुबार फैल गया. हमले के बाद से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. उसने कहा, "विस्फोट में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की आशंका है. सुरक्षा बलों द्वारा चेतावनी के लिए कई गोलियां दागी गईं.' 

ये भी पढ़ें- Kanpur: 'मैं विकास दुबे से भी बड़ा वाला हूं' कहते हुए कारोबारी ने चलाई 40 गोलियां, यूं टली बड़ी वारदात

अफगानिस्तान में सिर्फ 140 सिख बचे

सिख समुदाय के नेताओं का अनुमान है कि तालिबान शासित अफगानिस्तान में सिर्फ 140 सिख बचे हैं, जिनमें से ज्यादातर पूर्वी शहर जलालाबाद और राजधानी काबुल में हैं. इससे पहले, मार्च 2020 में काबुल के एक गुरुदारे में हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 25 सिख मारे गए थे और आठ अन्य लोग घायल हुए थे. यह हमला अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर हुए सबसे घातक हमलों में से एक था. तब शोर बाजार इलाके में हुए इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली थी.

ये भी पढ़ें- British Airways के फर्स्ट क्लास में परोसा जा रहा है ऐसा खाना, तस्वीर देख चकरा गया लोगों का दिमाग

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news