Landmine Threat: भारत में आतंकी हमले का खतरा? कनाडा ने जारी की इन राज्यों में न जाने की एडवाइजरी
topStorieshindi

Landmine Threat: भारत में आतंकी हमले का खतरा? कनाडा ने जारी की इन राज्यों में न जाने की एडवाइजरी

Terror Threat India: दुनियाभर के देश अक्सर अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हैं. ताजा मामले में कनाडा ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों को सलाह (Canada travel advisory) दी है कि वो सीमांत राज्यों जैसे पंजाब (Punjab), गुजरात (Gujarat) और राजस्थान न जाएं. कनाडा ने इन इलाकों में भूमिगत विस्फोटकों और सुरक्षा का खतरा जताया है.

Landmine Threat: भारत में आतंकी हमले का खतरा? कनाडा ने जारी की इन राज्यों में न जाने की एडवाइजरी

Canada travel advisory: कनाडा ने अपने नागरिकों को गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों के सभी क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी है, जो पाकिस्तान (Pakistan) के साथ सीमा साझा करते हैं. कनाडा की सरकार की ताजा ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है, 'अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुधों की उपस्थिति के कारण गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों में पाकिस्तान के साथ लगी सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी नागरिक यात्रा करने से बचें.

भारत के इन शहरों में आतंकी हमले का खतरा?

कनाडा की यह एडवाइजरी चौंकाने वाली है. यह एडवाइजरी 27 सितंबर की देर रात जारी की गई जिसमें भारत के कई हिस्सों में आतंकी हमले  (Terror Attack) होने का खतरा जताया गया है. इस एडवाइजरी में इंडियन टेरिटरी लद्धाख (Ladakh) या उसके आस-पास यात्रा करना शामिल नहीं है. इस कथित चेतावनी में कनाडा मूल के लोगों को आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने की अपील की गई है.

भारत के एक्शन पर रिएक्शन

दरअसल 23 सितंबर को ही भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी करके कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों और छात्रों को सलाह दी थी कि वे हेट क्राइम (Canada Hate Crime) और भारत विरोधी गतिविधियों को देखते हुए सावधान रहें. इसके बाद यह माना जा रहा है कि कनाडा को यह एडवाइजरी नागवार गुजरी है और उसके जवाब में ही उसने यह आदेश जारी किया है.

विदेश मंत्रालय का बयान

दरअसल भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कनाडा में हेट क्राइम (Canada Hate Crime), सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों (Anti India Activities) में तेजी आई है. ऐसे में भारतीय नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें.

इनपुट: ANI

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news