US में पहली बार सिख महिला बनी जज, मनप्रीत मोनिका सिंह ने रच दिया इतिहास
Advertisement

US में पहली बार सिख महिला बनी जज, मनप्रीत मोनिका सिंह ने रच दिया इतिहास

Sikhs in the US: मोनिका सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुआत में अमेरिका चले गए थे. वह 20 वर्षों से एक ट्रायल वकील के तौर पर काम कर रही थीं. इसके साथ ही वह स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में शामिल रही हैं.

Courtesy Instagram: m.k.monica_singh

Sikhs in the US: भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है, जो अमेरिका में पहली महिला सिख न्यायाधीश बन गई हैं. सिंह का जन्म और पालन-पोषण अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में हुआ था और अब वह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं. उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में लॉ नंबर-4 में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.

मोनिका सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुआत में अमेरिका चले गए थे. वह 20 वर्षों से एक ट्रायल वकील के तौर पर काम कर रही थीं. इसके साथ ही वह स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में शामिल रही हैं.

'यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है'
मोनिका ने शपथ समारोह में कहा, ‘यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि मैं सबसे ज्यादा एच-टाउन (ह्यूस्टन का एक उपनाम) का प्रतिनिधित्व करती हूं, इसलिए हम इसके लिए खुश हैं.’  राज्य के पहले दक्षिण एशियाई न्यायाधीश, भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश रवि सैंडिल ने समारोह की अध्यक्षता की, जो खचाखच भरे कोर्टरूम में हुआ.

रवि सैंडिल ने कहा, ‘यह सिख समुदाय के लिए वास्तव में एक बड़ा क्षण है. मनप्रीत सिर्फ सिखों की ही एंबेसडर नहीं हैं, बल्कि वह सभी वुमेन ऑफ कलर की एंबेसडर हैं.‘

'अमेरिका में अनुमानित 500,000 सिख रहते हैं'
एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में अनुमानित 500,000 सिख रहते हैं, जिनमें 20,000 सिख ह्यूस्टन क्षेत्र में रहते हैं. ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने कहा, ‘यह सिख समुदाय के लिए गर्व का दिन था, इसके साथ ही यह सभी रंग के लोगों के लिए भी गर्व का दिन था, जो कोर्ट की विविधता में ह्यूस्टन शहर की विविधता को देखते हैं.‘

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news