South Africa के जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस लीक, हादसे में 16 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow11767637

South Africa के जोहान्सबर्ग में जहरीली गैस लीक, हादसे में 16 लोगों की मौत

South Africa Gas Leak: आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता विलियम नटलडी ने बताया कि ये मौतें एंजेलो बस्ती में एक झोपड़ी में रखे गैस सिलेंडर से रिसाव के कारण हुईं. 

प्रतीकात्मक फोटो

Johannesburg Gas Leak: दक्षिण अफ़्रीकी पुलिस ने बुधवार को कहा कि जोहान्सबर्ग के पास एक सिलेंडर से जहरीली गैस लीक होने से तीन बच्चों सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई. एपी के मुताबिक आपातकालीन सेवाओं का कहना है कि मृतकों की संख्या कम से कम 24 हो सकती है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका हैकि कि मरने वालों की संख्या में इतना अंतर क्यों है. खोज और बचाव दल अभी भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं और हताहतों की संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. 

एपी के मुताबिक दक्षिण अफ़्रीकी पुलिस सर्विस ने कहा कि यह घटना जोहान्सबर्ग के पूर्वी इलाके में बोक्सबर्ग शहर में एक अनौपचारिक बस्ती में हुई. आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता विलियम नटलडी ने बताया कि ये मौतें एंजेलो बस्ती में एक झोपड़ी में रखे गैस सिलेंडर से रिसाव के कारण हुईं. उन्होंने कहा कि रिसाव बंद हो गया है और टीमें अधिक हताहतों की जांच के लिए सिलेंडर के चारों ओर 100 मीटर (100-गज) के दायरे में काम कर रही हैं. 

'शव अभी भी वहीं है'
नटलैडी ने कहा, शव अभी भी 'क्षेत्र में और उसके आसपास' जमीन पर पड़े हुए हैं, और फोरेंसिक जांचकर्ता और रोगविज्ञानी घटनास्थल पर पहुंचने वाले हैं. हम किसी को स्थानांतरित नहीं कर सकते, शव अभी भी वहीं हैं.'

पुलिस ने कहा कि मारे गए तीन बच्चों की उम्र 1, 6 और 15 साल थी। पुलिस ने कहा कि दो लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. 

बता दें बोक्सबर्ग वही शहर है जहां क्रिसमस की पूर्व संध्या पर तरल पेट्रोलियम गैस ले जा रहे एक ट्रक के पुल के नीचे फंस जाने और विस्फोट होने से 41 लोगों की मौत हो गई थी. 

'अवैध खनन के काम में इस्तेमाल हो रहा था सिलेंडर'
नटलैडी ने कहा कि चना अधिकारियों ने प्रारंभिक संकेत दिए हैं कि सिलेंडर में गैस का इस्तेमाल अवैध खननकर्ताओं द्वारा एक झोपड़ी के अंदर सोने को संसाधित करने के लिए किया जा रहा था. उन्होंने गैस के प्रकार की पहचान नहीं की. 

बता दें जोहान्सबर्ग के आसपास सोने से समृद्ध क्षेत्रों में अवैध खनन एक बड़ी समस्या है.

Trending news