UK में सामने आए Monkeypox के मामले, Infection रोकने में जुटीं पब्लिक हेल्‍थ एजेंसियां
Advertisement

UK में सामने आए Monkeypox के मामले, Infection रोकने में जुटीं पब्लिक हेल्‍थ एजेंसियां

यूके में मंकी पॉक्‍स के 2 मामले सामने आए हैं. पब्लिक हेल्‍थ वेल्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सलाहकार ने कहा है कि हम यह संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सभी कदम उठा रहे हैं.

(फाइल फोटो)

इंग्‍लैंड: जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से जूझने के बीच खबर आई है कि यूके के नॉर्थ वेल्स में मंकी पॉक्‍स (Monkeypox) के 2 मामले सामने आए हैं. इसकी जानकारी नॉर्थ वेल्‍स (North Wales) के पब्लिक हेल्‍थ ऑफिसर्स ने दी है. उन्‍होंने बताया कि एक ही परिवार के 2 सदस्‍यों में यह बीमारी सामने आई है. इसके कारण दोनों पेशंट को शरीर में दाने आने, खुजली होने, बुखार और दर्द की समस्‍या हो गई है. 

  1. नॉर्थ वेल्‍स में एक ही परिवार के 2 लोगों को हुआ मंकी पॉक्‍स 
  2. अधिकारियों ने कहा यह यूके में मंकी पॉक्‍स होने का दुर्लभ मामला 
  3. संक्रमण रोकने के लिए उठाए सभी जरूरी कदम 

जनता को नहीं हैं खतरा 

इन दोनों मरीजों पर वेल्‍स और इंग्‍लैंड दोनों के पब्लिक हेल्थ (Public health) डिपार्टमेंट लगातार नजर रखे हैं. इसी बीच पब्लिक हेल्‍थ वेल्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सलाहकार रिचर्ड फर्थ ने कहा है, 'यूके में मंकीपॉक्स के 2 मामलों की पुष्टि होना दुर्लभ घटना है. इससे आम जनता को बहुत कम खतरा है. हमने कई एजेंसियों के साथ काम करते हुए सभी प्रोटोकॉल और प्रक्रिया के तहत मरीजों के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर ली है. यह संक्रमण दूसरे लोगों में न फैले इसके लिए हम सभी सुरक्षात्‍मक कदम उठा रहे हैं.'

यह भी पढ़ें: Experts की चेतावनी: Blood Clots की खबरों पर ध्यान देकर Corona Vaccine से दूरी बनाना पड़ेगा भारी

क्‍या है मंकी पॉक्स?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस के कारण एक ऐसी बीमारी होती है, जिसके लक्षण (Symptoms) स्‍मॉल पॉक्‍स (Smallpox) जैसे होते हैं, लेकिन उससे कम गंभीर  होते हैं. इस बीमारी के सामान्‍य लक्षण बुखार आना, शरीर में दाने होना हैं. मोटे तौर पर यह बीमारी जंगली जानवरों जैसे चूहों और बंदरों द्वारा इंसानों में फैलती है. इसके अलावा यह एक व्‍यक्ति से दूसरे में भी फैलती है. इस बीमारी से ग्रसित 100 में से 10 मरीजों की मौत होने की आशंका होती है. 

Trending news