ट्रंप की ‘मानसिक स्थिति’ जांचने की मांग, कमीशन का हो सकता है गठन
Advertisement

ट्रंप की ‘मानसिक स्थिति’ जांचने की मांग, कमीशन का हो सकता है गठन

पेलोसी, मैरीलैंड डेमोक्रेटिक कांग्रेस के अध्यक्ष जेमी रस्किन के साथ मिलकर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ जांच के लिए इस आशय का एक कानून लाने की योजना बना रही हैं.

 

डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी राष्ट्रपति (फाइल फोटो).

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की लीडर और हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. नैंसी पेलोसी ने ट्रंप क मानिसक व शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने की मांग की है. पेलोसी, मैरीलैंड डेमोक्रेटिक कांग्रेस के अध्यक्ष जेमी रस्किन के साथ मिलकर इस आशय का एक कानून लाने की योजना बना रही हैं.

  1. ट्रंप की ‘मानसिक स्थिति’ जांचने की मांग

    स्पीकर नैंसी ने बढ़ाईं राष्ट्रपति ट्रंप की मुश्किलें

    राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो सकता है कमीशन गठित!

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले Donald Trump की माइक पोम्पिओ से ठनी? इस वजह से हैं नाराज

कमीशन गठित करने की योजना
नैंसी की मांग है कि एक कमीशन बनाया जाए जो ट्रंप के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का परीक्षण करे. इस कमीशन को अमेरिकी संविधान के 25 वें संशोधन के तहत कानून के तहत लाया जाएगा. नैंसी के मुताबिक संशोधन की धारा 4 उस प्रक्रिया का वर्णन करती है जिसके अनुसार तमाम राजनेता यह पता लगाने एक साथ आ सकते हैं कि राष्ट्रपति राज्य के प्रमुख के रूप में अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए योग्य हैं या सक्षम हैं कि नहीं.

चुनावी स्टंट तो नहीं?
हालाँकि, इस योजना का ट्रम्प के स्वास्थ्य के साथ क्या संबंध है यह लोगों के गले नहीं उतर रहा है. मानसिक स्वास्थ्य के पहलू ने लोगों को आश्चर्यचकित किया है कि कहीं यह डेमोक्रेट पार्टी का चुनावी स्टंट तो नहीं.

इससे पहले व्हाइट हाउस के चिकित्सक ने गुरुवार को कहा था कि डोनाल्ड ट्रम्प शनिवार से सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए फिट हैं. उन्होंने कहा था कि ट्रम्प ने कोविड -19 (Coronavirus) को बेहद मजबूती से हराया है.

दूसरी तरफ नैंसी पेलोसी  ने कहा है कि ट्रम्प को अपने अपने स्वास्थ्य के बारे में और अधिक खुलासा करना होगा. उन्होंने ट्रंप के एक नए कोरोनो वायरस सहायता पैकेज पर किए गए ट्वीट को 'अजीब'  बताया. जानकारी के मुताबिक नैंसी कानून बनाने की योजना बना रही हैं जो समीक्षा के लिए एक आयोग गठित करेगा.

नैंसी ने कहा है कि ‘जनता को राष्ट्रपति की स्वास्थ्य स्थिति जानने की जरूरत है, 25 वें संशोधन को लागू किया जाएगा, जो राष्ट्रपति द्वारा कार्यों को निष्पादित करने में सक्षम होने की स्थिति में कैबिनेट या कांग्रेस को हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है.’

ट्रंप का पलटवार
दूसरी तरफ ट्रम्प ने ट्विटर के माध्यम से नैंसी को जवाब देते हुए लिखा है, ‘नैन्सी खुद ‘क्रेजी’ हैं, उनका मानसिक परीक्षण होना चाहिए.’

 

 

LIVE TV

 

Trending news