भारत में बड़ा निवेश करना चाहती है Qualcomm, कंपनी के CEO ने पीएम मोदी से की मुलाकात
X

भारत में बड़ा निवेश करना चाहती है Qualcomm, कंपनी के CEO ने पीएम मोदी से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में शीर्ष कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की. उद्योगपतियों से मुलाकात से पहले मोदी ने कहा था कि वह प्रमुख कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे और भारत में आर्थिक अवसरों के बारे में बताएंगे.

भारत में बड़ा निवेश करना चाहती है Qualcomm, कंपनी के CEO ने पीएम मोदी से की मुलाकात

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को अमेरिका (America) में अपने कार्यक्रम की शुरुआत टेक्नोलॉजी सेक्टर की प्रमुख कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) के अध्यक्ष तथा सीईओ क्रिस्टिआनो ई अमोन (Cristiano R Amon) के साथ सार्थक बातचीत के साथ की. इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें भारत में मौजूद व्यापक व्यवसायिक संभावनाओं (Wide Business Prospectus) के बारे में जानकारी दी.

5G में क्षेत्र में काम करने की इच्छा

अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे पीएम मोदी ने अमोन के साथ बैठक की. अपनी इस यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार आमने-सामने की बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्विटर पर लिखा है, ‘....क्रिस्टिआनो अमोन और प्रधानमंत्री के बीच सार्थक बातचीत हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में उपलब्ध असीम अवसरों के बारे में बताया. एमोन ने कहा कि वह 5जी और डिजिटल इंडिया से जुड़ी अन्य योजनाओं में भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.’

ये भी पढ़ें:- UNGA: कई राष्‍ट्राध्‍यक्षों ने नहीं लगवाई कोरोना वैक्‍सीन, क्‍या उनकी US में होगी एंट्री?

टेक्नोलॉजी सेक्टर में अवसर पर बातचीत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिन्दम बागची ने कहा कि दोनों ने हाल में घोषित इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजनाओं और इनोवेशन एनवायरनमेंट को मजबूत बनाने के उपायों पर बातचीत की. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘ग्लोबल इनोवेशन हब बनाने की ओर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टिआनो ई अमोन के साथ भारत में हाई टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश अवसरों पर बातचीत की. हाल में घोषित इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन आधारित प्रोत्साहन योजनाओं तथा इनोवेशन एनवायरनमेंट को मजबूत बनाने के उपायों पर भी चर्चा हुई.’

ये भी पढ़ें:- लड़की के साथ 29 लोगों ने किया गैंगरेप, वीडियो बनाकर किया गया ब्‍लैकमेल

बढ़ा निवेश करना चाहता है क्वालकॉम

भारत 5G टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ा रहा है और चाक-चौबंद सुरक्षित व्यवस्था चाहता है. ऐसे में चिप बनाने वाली दिग्गज कंपनी के सीईओ के साथ बैठक महत्वपूर्ण है. सैनडिआगो (Sandiago) की यह कंपनी सेमीकंडक्टर, सॉफ्टवेयर बनाने के साथ वायरलेस टेक्नोलॉजी से संबंधित सेवाएं देती है. भारत क्वालकॉम से बड़े स्तर पर निवेश चाहता है. उद्योगपतियों से मुलाकात से पहले मोदी ने कहा था कि वह प्रमुख कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे और भारत में आर्थिक अवसरों के बारे में बताएंगे. पीएम मोदी ने एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटोमिक्स और ब्लैकस्टोन के प्रमुखों के साथ भी अलग-अलग बैठकें की.

LIVE TV

Trending news