Nepal Earthquake: आधी रात को नेपाल में भूकंप ने मचाया कहर, 129 लोगों की गई जान; जानें कहां हुई कितने लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow11943783

Nepal Earthquake: आधी रात को नेपाल में भूकंप ने मचाया कहर, 129 लोगों की गई जान; जानें कहां हुई कितने लोगों की मौत

Nepal Earthquake Latest Update: नेपाल में आए भीषण भूकंप के बाद प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ‘प्रचंड’ घटना स्थल पहुंचे और बताया कि नेपाल सेना के अलावा नेपाल पुलिस को बचाव कार्य में लगाया गया है.

Nepal Earthquake: आधी रात को नेपाल में भूकंप ने मचाया कहर, 129 लोगों की गई जान; जानें कहां हुई कितने लोगों की मौत

Nepal Earthquake Death Toll: नेपाल में शुक्रवार रात तेज भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई. भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले के लामिडांडा में था. भूकंप का केंद्र नेपाल में 28.84 डिग्री अक्षांश और 82.19 डिग्री देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था. भूकंप से नेपाल में भीषण नुकसान हुआ है और अब तक कम से कम 129 लोगों की मौत हो चुकी है. 

जाजरकोट और रुकुम जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान

नेपाल के जाजरकोट जिले में शुक्रवार आधी रात को आए भूकंप के तेज झटकों से पश्चिमी नेपाल में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. भूकंप से अब तक कम से कम 129 लोगों की मौत हो चुकी है. सरकारी ‘नेपाल टेलीविजन’ के अनुसार, पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम जिलों में 92 लोगों की मौत हुई है, जबकि 140 से अधिक लोग घायल हुए हैं. घायलों में कुछ गंभीर रूप से भी घायल हैं, जिनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

नेपाल के किस जिले में कितनी मौत

जिला मौत
जाजरकोट 92
रुकुम 36

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके

शुक्रवार रात 11 बजकर 47 मिनट पर आए भूकंप का असर काठमांडू, इसके आसपास के जिलों में महसूस किए गए. भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि इसके झटके पूरे उत्तर भारत से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए. भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए. लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया था. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए. हालांकि, कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है.

2015 में हुई थी 8800 लोगों की मौत

नेपाल में सबसे खतरनाक भूकंप 25 अप्रैल 2015 को आया था. उस समय भूकंप की तीव्रता 7.8 थी और नेपाल में 8800 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. जबकि, 22 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे. भूकंप से नेपाल को भारी नुकसान हुआ था और कई शहरों के अलावा कई गांव तबाह हो गए थे. हाल ही में 22 अक्टूबर को 6.1 तीव्रता का भूकंप था, जिससे 20 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए थे.

Trending news