Society of the Snow: प्लेन क्रैश के बाद जान बचाने के लिए खाना पड़ा मानव मांस, 72 दिनों तक 16 लोगों के बचे रहने की कहानी
Advertisement
trendingNow12052260

Society of the Snow: प्लेन क्रैश के बाद जान बचाने के लिए खाना पड़ा मानव मांस, 72 दिनों तक 16 लोगों के बचे रहने की कहानी

Netflix Movie: 12 अक्टूबर 1972 को, उरुग्वे एयर फोर्स की फ्लाइट 571 ने मोंटेवीडियो, उरुग्वे से उड़ान भरी, जिसमें 40 यात्रियों और पांच चालक दल के सदस्यों सहित 45 लोग सवार थे. विमान एंडीज पर्वत के ऊपर क्रैश हो गया था. 

Society of the Snow: प्लेन क्रैश के बाद जान बचाने के लिए खाना पड़ा मानव मांस, 72 दिनों तक 16 लोगों के बचे रहने की कहानी

Netflix Movie Society of the Snow:  नेटफ्लिक्स फिल्म 'सोसाइटी ऑफ द स्नो', एक सच्ची कहानी आधारित है. उरुग्वे की रग्बी टीम के मेंबर और सपोर्टर प्लेन क्रैश के बाद एंडीज़ पर्वत में महीनों तक जीवित रहने में कामयाब रहे थे. इस कहानी को दिखाती यह फिल्म गुरुवार (4 जनवरी) को रिलीज़ हुई. यह फिल्म उरुग्वे के पत्रकार पाब्लो विर्सी द्वारा लिखी गई इसी नाम की किताब पर आधारित है.

विर्सी ने जीवित बचे लोगों में से एक, डॉ रॉबर्टो कैनेसा के साथ मिलकर भी घटना के बारे में एक अन्य किताब भी लिखी है. इस किताब का नाम 'आई हैड टू सर्वाइव: हाउ ए प्लेन क्रैश इन द एंडीज इंस्पायर्ड माई कॉलिंग टू सेव लाइव्स' है. जानते हैं इस घटना के पीछे की सच्ची.

प्लेन क्रैश
12 अक्टूबर 1972 को, उरुग्वे एयर फोर्स की फ्लाइट 571 ने मोंटेवीडियो, उरुग्वे से उड़ान भरी, जिसमें 40 यात्रियों और पांच चालक दल के सदस्यों सहित 45 लोग सवार थे. यात्रियों में ओल्ड क्रिश्चियन क्लब के रग्बी टीम के खिलाड़ी, उनके दोस्त और परिवार के सदस्य थे, जो एक प्रदर्शनी मैच के लिए सैंटियागो, चिली की यात्रा कर रहे थे.

हालांकि, विमान को जल्द ही अर्जेंटीना के मेंडोज़ा में उतरना पड़ा, जहां वह खराब मौसम के कारण रात भर रुका था. अगले दिन, सैंटियागो के रास्ते में, विमान बर्फीले एंडीज़ से गुज़रा. उड़ान के लगभग एक घंटे बाद, पायलट को लगा कि वे डेस्टिनेशन तक पहुंच गए हैं. पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से मंजूरी लेकर नीचे उतरना शुरू कर दिया, जिन्हें यह एहसास नहीं था कि वह गलत थे. जब विमान नीचे उतरा, तो वह सीधे एंडीज़ में क्रैश हो गया, जिससे विमान दो हिस्सों में टूट गया.

कैनेसा ने लिखा, ‘हम ऐसे इधर-उधर उछले जैसे कि तूफान में हों. मैं स्तब्ध था, चक्कर आ रहा था, जब विमान टकराया और गगनभेदी विस्फोटों के बीच लुढ़क गया, सुपरसोनिक गति की तरह पहाड़ के किनारे पर फिसल गया. मुझे यह एहसास हुआ कि हमारा विमान एंडीज में क्रैश हो गया है - और मैं मरने वाला हूं... मैंने अपना सिर झुका लिया, मैं उस अंतिम प्रहार के लिए तैयार थी जो मुझे गुमनामी में भेज देगा.’

अस्तित्व बचाने का संघर्ष
दुर्घटना के कारण विमान में सवार 45 लोगों में से 12 की तुरंत मृत्यु हो गई. पहली रात के दौरान पांच और की मृत्यु हो गई और लगभग एक सप्ताह बाद एक और महिला भी नहीं बची.  27 अब भी बचे थे.

जीवित बचे लोगों ने बर्फ से बचने के लिए विमान के बचे हिस्से और सूटकेस की दीवारा इस्तेमाल किया. उन्होंने बचा हुआ राशन बराबर बांटा  लेकिन यह केवल एक सप्ताह तक चला.

शवों का मांस खाना
कुछ यात्रियों ने सामान के फटे टुकड़ों से चमड़ा खाने की कोशिश की. जब उनकी भूख और नहीं छुपी, तो उन्होंने कुछ अकल्पनीय करने का फैसला किया: शवों का मांस खाना.

कैनेसा ने लिखा,  ‘हम में से चार ने, हाथ में रेजर ब्लेड या कांच का टुकड़ा लेकर, सावधानी से उस शरीर से कपड़े काट दिए जिसका चेहरा हम देखना बर्दाश्त नहीं कर सकते थे. हम जमे हुए मांस की पतली पट्टियों को शीट धातु के एक टुकड़े पर एक तरफ रख देते.’ उन्होंने लिखा, 'हममें से प्रत्येक ने उसका टुकड़ा तब खाया जब वह खुद को संभालने में सक्षम हो गया.’

दुर्घटना के लगभग 10 दिन बाद हालात और भी बदतर हो गए. जीवित बचे लोग विमान से एक छोटा ट्रांजिस्टर रेडियो निकालने में कामयाब रहे और उन्होंने खबर सुनी कि खोज अभियान बंद कर दिया गया है और उन्हें लगा कि वे सभी मर गए हैं.

8 और लोगों की मौत
29 अक्टूबर को एक और आपदा आई, जब लगातार दो हिमस्खलन विमान के ढांचे से टकराए, जिससे आठ और लोगों की मौत हो गई और बाकी लोग तीन दिनों तक अंदर फंसे रहे.

बर्फ के नीचे से निकलने के बाद, यात्रियों ने मदद खोजने का फैसला किया. अगले सप्ताह ट्रेनिंग, मौसम के बेहतर होने की प्रतीक्षा करने और सिलकर कुशन से स्लीपिंग बैग जैसे जरूरी उपकरण बनाने में व्यतीत हुए.

61वें दिन,  ‘कैनेसा और दो अन्य ने विमान का ढांचा छोड़ दिया और 13 यात्री पीछे रह गए. मरने से पहले, पायलट ने जीवित बचे लोगों को बताया कि वे चिली के पास एंडीज़ के पश्चिमी भाग में मौजूद हैं.’

अंत में ऐसे बचे 16 यात्री
10 दिनों की कष्टदायक यात्रा के बाद,  दोनों लोगों को एक नदी के विपरीत किनारे पर एक शिविर स्थल मिला वे सर्जियो कैटलन नाम के एक व्यक्ति से मिले. अगले दिन, कैटलन ने अधिकारियों को सचेत किया कि अभी भी जीवित बचे लोग हैं और उन्हें बचाया जाना जरूरी है.

सेना 22 दिसंबर को दुर्घटनास्थल पर पहुंची, लेकिन खराब मौसम के कारण मौके पर मौजूद 14 यात्रियों में से केवल छह को एयरलिफ्ट कर पाई. उनमें से बाकी को अगले दिन (दुर्घटना के बाद 72 वें दिन) एयरलिफ्ट किया गया.

कैनेसा ने लिखा, ‘यह तथ्य कि जीवित रहने के लिए हमें अपने मृतकों को खाना होगा, मेरी माँ के लिए अप्रासंगिक था. महत्वपूर्ण बात यह थी कि हमने जीवित रहने की कोशिश करना कभी नहीं छोड़ा था और घर जाने का रास्ता ढूंढ लिया था. 'तुम मरने के लिए बहुत छोटे थे. कैनेसा ने लिखा, 'तुम्हारे आगे अभी भी बहुत सारी जिंदगी बाकी है.'

Trending news