रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, पड़ोसी देशों में डर का माहौल
Advertisement
trendingNow11109889

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, पड़ोसी देशों में डर का माहौल

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच लगातार चौथे दिन युद्ध जारी हैं. इस बीच दुनियाभर की नजरें रूस और यूक्रेन पर टिकी हुई हैं. ऐसे में उत्तर कोरिया ने समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जिसकी जानकारी उसके पड़ोसी देशों ने दी.

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, पड़ोसी देशों में डर का माहौल

सियोल: पूरी दुनिया का ध्यान रूस-यूक्रेन युद्ध पर टिका हुआ है. इस बीच उत्तर कोरिया ने एक महीने के विराम के बाद रविवार को समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी. इस बात की जानकारी कोरिया के पड़ोसी देशों ने दी.

  1. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया कर रहा है हथियार परीक्षण
  2. उत्तर कोरिया ने समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी
  3. इस कदम दक्षिण कोरिया ने चिंता और खेद किया व्यक्त

नॉर्थ कोरिया हथियार तकनीकी में कर रहा सुधार

यह इस साल उत्तर कोरिया का हथियारों का आठवां परीक्षण है और 30 जनवरी के बाद से पहला परीक्षण है. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्तर कोरिया अपनी हथियार तकनीक में सुधार लाने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका पर लंबे समय से रुकी हुई बातचीत के बीच प्रतिबंधों से छूट देने का दबाव बना रहा है. कुछ एक्सपर्ट्स ने कहा कि उत्तर कोरिया वाशिंगटन पर दबाव बढ़ाने के लिए अमेरिका के यूक्रेन संघर्ष में व्यस्त होने का इस्तेमाल अपनी परीक्षण की गतिविध को तेज करने में कर सकता है.

ये भी पढ़ें: फिर तबाही मचा सकता है ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट, WHO ने बताया कितना है खतरनाक

600 किलोमीटर ऊंचाई तक गई मिसाइल

इस बीच जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने बताया कि उत्तर कोरियाई मिसाइल ने पूर्वी तट और जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरने से पहले करीब 600 किलोमीटर की अत्यधिक ऊंचाई पर तकरीबन 300 किलोमीटर तक उड़ान भरी. उन्होंने बताया कि जहाजों या विमानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन संकट के बीच ट्रंप ने दिया बड़ा बयान, रूस को लेकर कही ये बड़ी बात

दक्षिण कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण का पता

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने भी उत्तर कोरिया की राजधानी के क्षेत्र से मिसाइल परीक्षण का पता लगाया है और उन्होंने इस पर गहरी चिंता और खेद व्यक्त किया. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक के दौरान दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच इस परीक्षण के समय को ‘दुनिया और कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति तथा स्थिरता के लिए अवांछित’ बताया.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news