क्या है तानाशाह किम जोंग उन के परिवार का रहस्य? जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

नॉर्थ कोरिया तानाशाह की बीमारी का रहस्य गहराता जा रहा है. ऐसे में पूरी दुनिया में इस बात की चर्चा हो रही है कि आखिर किम जोंग उन के बाद सत्ता किसके हाथ लग सकती है.

 क्या है तानाशाह किम जोंग उन के परिवार का रहस्य? जानें इसके पीछे की पूरी कहानी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की सेहत को लेकर दुनिया में सस्पेंस कायम है. कोई नहीं जानता कि किम जोंग की तबीयत कैसी है, सिवाए चीन के. किम जोंग उन की सेहत बिगड़ी तो उत्तर कोरिया के दोस्त चीन ने एक मेडिकल टीम भेज दी. चीन ने ये कदम ऐसे वक्त पर उठाया है जब तानाशाह की सेहत नाजुक होने की आशंका जताई जा रही है. इस बीच उनके परिवार को लेकर भी कई तरह की खबरें आ रही हैं. खासकर उनकी लाडली बहन. हम आपको बताने जा रहे हैं किम जोंग उन के परिवार के बारे में जिन्हें तानाशाह हमेशा छिपा कर रखते हैं.

तानाशाह के परिवार का रहस्य ?
- किम जोंग उन के पिता को दिल का दौरा पड़ने के बाद 2009 में किम जोंग उन की जल्दबाजी में शादी हुई
- किम जोंग उन की पत्नी का नाम री सोल जू 
- तीन बच्चों के पिता हैं तानाशाह किम जोंग उन
- किम जोंग के बड़े बेटे की उम्र 10 साल है 
- उत्तर कोरिया की राजनीति में तानाशाह की बहन किम यो जोंग की भूमिका अहम
- किम यो जोंग अपने भतीजे को शासक घोषित कर सकती हैं 
- भाई की वफादार किम यो जोंग परदे के पीछे से सत्ता संभाल सकती हैं 

ये भी पढ़ें- तानाशाह किम जोन उन की बीमारी के बीच नॉर्थ कोरिया ने सीमा पर फौजी गतिविधियां बढ़ाईं

नॉर्थ कोरिया तानाशाह की बीमारी का रहस्य गहराता जा रहा है. ऐसे में पूरी दुनिया में इस बात की चर्चा हो रही है कि आखिर किम जोंग उन के बाद सत्ता किसके हाथ लग सकती है. फिलहाल इस रेस में सबसे आगे हैं किम जोंग उन की भरोसेमंद बहन किम यो जोंग.

किम यो जोंग उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के आसपास साए की तरह मौजूद रहती हैं. चेहरे पर सामान्य सी मुस्कान. बेहद सतर्क. किम यो जोंग बडे़ भाई किम जोंग के हर बड़ै फेसले और बड़े लम्हों में उनके अलग-बगल मौजूद रहती हैं. 

किम जोंग उन, जिसके बारे में कहा जाता है कि वो अपने साए पर भी भरोसा नहीं करता वो तानाशाह को अपनी बहन पर बहुत भरोसा है. किम की बेहद खराब हालत को देखते हुए अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि उनकी जगह कौन उत्‍तर कोरिया की कमान संभालेगा. एक नाम जो सबसे ज्‍यादा चर्चा में है, वह हैं उनकी छोटी बहन किम यो जोंग. उत्‍तर कोरियाई तानाशाह की खराब हालत का संकेत उस समय म‍िल गया था जब पिछले दिनों किम जोंग उन की शक्तिशाली छोटी बहन किम यो जोंग को निर्णय लेने वाले प्रमुख निकाय में फिर से नियुक्त किया गया था. 

तानाशाह की बहन बनेगी उत्तर कोरिया की शासक?
- किम यो जोंग लंबे वक्त तक अपने भाई की सहायक रहीं 
- किम जोंग उन ने बहन को फिर से अहम जिम्‍मेदारी दी 
- केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो का फिर से वैकल्पिक सदस्य चुना गया
- हनोई में ट्रंप से वार्ता विफल होने के बाद किम यो जोंग को पद से हटाया गया था 
- किम यो जोंग ने 2018 विंटर ओ‍लं‍पिक में किम जोंग की जगह देश की अगुवाई की थी
- इसके बाद सत्तारूढ़ पार्टी में किम यो जोंग की हैसियत बढ़ गई थी 

तस्वीरों में बेहद सीधी सादी दिखने वाली यो जोंग बयान देने के मामले में अपने भाई की तरह काफी आक्रामक हैं. उत्‍तर कोरिया ने लाइव फायर मिलिट्री अभ्‍यास किया था. इसके बाद दक्षिण कोरिया ने इसका विरोध किया था. दक्षिण कोरिया के बयान के बाद किम यो जोंग ने कहा था कि 'डरे हुए कुत्‍ते भौंक रहे हैं'. और भी कई वजहें हैं जिस वजह से बहन को अपने तानाशाह भाई का उत्तराधिकारी समझा जा रहा है. 

किम यो जोंग की अपने भाई तक सीधी पहुंच है. यही नहीं उत्‍तर कोरियाई शासक पर उनकी बहन का गहरा प्रभाव है. किम यो जोंग को अपने भाई के बारे में सब पता है. किम यो जोंग अपने भाई की सबसे वफादार हैं. इतना ही नहीं वह विदेशियों तथा दक्षिण कोरिया से डील करती हैं. किम यो जोंग अपने भाई की सकारात्‍मक छवि दुनिया में बनाने का काम करती हैं.'

फिलहाल किम जोंग उन की तबियत खराब होने की खबर के बाद किम यो जोंग काफी सक्रिय हो गई हैं. अगर किम जोंग उन को लेकर दुनिया भर में फैली खबरें सच साबित होती हैं तो उत्तर कोरिया की बागडोर तानाशाह किम यो जोंग की बहन पूरी तरह से संभाल सकती हैं. 

ब्यूरो रिपोर्ट

लाइव टीवी