ZEE जानकारी : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के हाथ अब अमेरिका की गर्दन तक पहुंच गए हैं
Advertisement
trendingNow1354140

ZEE जानकारी : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के हाथ अब अमेरिका की गर्दन तक पहुंच गए हैं

North Korea ने एक ऐसी Missile तैयार कर ली है जिसकी Range में पूरा अमेरिका है . इसीलिए अब North Korea के तानाशाह Kim Jong Un से अमेरिका घबराया हुआ है

 ZEE जानकारी : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के हाथ अब अमेरिका की गर्दन तक पहुंच गए हैं

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के हाथ अब अमेरिका की गर्दन तक पहुंच गए हैं !  दुनिया अमेरिका को Superpower मानती है . लेकिन गहराई से विश्लेषण करें तो ये बात पूरी तरह सही नहीं है . आज की दुनिया में सबसे बड़ी ताकत है... Technology . North Korea ने एक ऐसी Missile तैयार कर ली है जिसकी Range में पूरा अमेरिका है . इसीलिए अब North Korea के तानाशाह Kim Jong Un से अमेरिका घबराया हुआ है. 

North Korea ने भारतीय समय के अनुसार रात 12 बजकर 20 मिनट पर Hwasong-15  ((ह्वासॉन्ग)) Missile का सफल परीक्षण किया है. ये Inter-continental Ballistic Missile है . Inter-continental का मतलब होता है 'अंतर महाद्वीपीय'.. यानी दो महाद्वीपों के बीच . ये एक ऐसी मिसाइल होती है जो दूसरे महाद्वीप में मौजूद किसी देश को निशाना बना सकती है.

परीक्षण के दौरान ये Missile Japan Sea में Exclusive Economic Zone में गिरी है . जो जापान के बहुत करीब है. परीक्षण के दौरान ये मिसाइल 53 मिनट तक हवा में मौजूद रही और इसने 950 किलोमीटर की दूरी तय की . 

North Korea का दावा है कि Hwasong-15 की मारक क्षमता 13 हज़ार किलोमीटर है. North Korea की राजधानी Pyong-yang से अमेरिका की राजधानी Washingoton DC की दूरी 11 हज़ार 35 किलोमीटर है . 

आप Map में देख सकते हैं, Washingoton DC सहित अमेरिका के तकरीबन सभी शहर अब North Korea की Missiles की Range में आ चुके हैं . अमेरिका के वैज्ञानिक भी North Korea के इस दावे को सही बता रहे हैं. Washingoton DC में ही White House है. जो अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास और दफ्तर है . यही वजह है कि अमेरिका अब बहुत परेशान है . 

जिस वक्त North Korea ने ये Missile Test किया . उस वक़्त Zee News की Team, South Korea और North Korea के Border के पास ही मौजूद थी . Zee News के संवाददाता मनीष शुक्ला ने यहां से एक Report तैयार की है जो हम आपको अपने वीडियो विश्लेषण में दिखाएंगे. 

Missile Test के ऐलान के बाद North Korea के सरकारी चैनल पर एक Propaganda Film भी दिखाई गई . जिसमें तानाशाह Kim Jong Un बहुत खुश नज़र आ रहा है . Film में North Korea की जनता को तानाशाह Kim Jong के साथ दिखाया गया है .

यहां ये सवाल भी उठता है कि नॉर्थ कोरिया को ये सारी तकनीक कहां से मिल रही है. क्या चीन और पाकिस्तान जैसे देश नॉर्थ कोरिया को Technology की Spoon Feeding करवा रहे हैं? वैसे ये भी सच है कि नॉर्थ कोरिया को परमाणु बम बनाने की तकनीक पाकिस्तान ने ही मुहैया करवाई थी.  

Trending news