उत्तर कोरिया की अमेरिका को नई चेतावनी, समुद्री नाकाबंदी युद्ध की घोषणा होगी
Advertisement

उत्तर कोरिया की अमेरिका को नई चेतावनी, समुद्री नाकाबंदी युद्ध की घोषणा होगी

आलेख में कहा गया, "अमेरिका खुलेआम उत्तर कोरिया के खिलाफ समुद्री नाकाबंदी का कदम उठाने की कोशिश कर रहा है और शांति के समय में इसकी अर्थव्यवस्था का गला घोंटने की कोशिश कर रहा है. 

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन... (फाइल फोटो)

प्योंगयांग : अमेरिका द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने का संकेत देने के बाद उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा कि समुद्री नाकाबंदी युद्ध की घोषणा होगी. उत्तर कोरिया द्वारा हालिया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्‍च किए जाने के बाद अमेरिका ने कहा था कि वह उस पर नए प्रतिबंध लगा सकता है.

  1. अमेरिका द्वारा नए प्रतिबंध लगाए जाने का संकेत देने के बाद उत्तर कोरिया ने कहा.
  2. समुद्री नाकाबंदी के कदम को कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता- नॉर्थ कोरिया
  3. यह देश की गरिमा और सम्प्रभुता का उल्लंघन होगा- उत्‍तर कोरिया

सरकारी समाचारपत्र रोडोंग सिनमुन में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार, "अमेरिका के समुद्री नाकाबंदी के कदम को कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे वे एक स्वतंत्र देश की गरिमा और सम्प्रभुता का उल्लंघन करते हैं".

आलेख में कहा गया, "अमेरिका खुलेआम उत्तर कोरिया के खिलाफ समुद्री नाकाबंदी का कदम उठाने की कोशिश कर रहा है और शांति के समय में इसकी अर्थव्यवस्था का गला घोंटने की कोशिश कर रहा है. यह उत्तर कोरिया के खिलाफ राजनीतिक और आर्थिक नाकाबंदी बढ़ाने की उसकी चाल है, जो दशकों से चली आ रही है". 

पढ़ें- अमेरिका, द. कोरिया कर रहे सैन्य अभ्यास; उत्तर कोरिया ने दी हमले की चेतावनी

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आलेख में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय संधियों में उल्लेख किया गया है कि शांति के समय किसी देश की आर्थिक नाकाबंदी करना एक गैरकानूनी काम है और इसे आक्रमण माना जाता है. उत्तर कोरिया ने 29 नवंबर को अपना अब तक की सबसे उन्नत अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल ह्वासोंग-15 लॉन्‍च किया था.

परिणामस्वरूप अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के मुताबिक, इसमें उसके (उत्तर कोरिया) समुद्री परिवहन पर पूरी तरह प्रतिबंध शामिल है.

(इनपुट आईएएनएस से)

Trending news