Coronavirus Crisis: महामारी के आगे घुटने टेकने की नौबत, जानिए Pakistan का हाल
Advertisement
trendingNow1838879

Coronavirus Crisis: महामारी के आगे घुटने टेकने की नौबत, जानिए Pakistan का हाल

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से हाल बेहाल है. वहां के अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी है. कई जगह वैंटिलेटर तक नहीं हैं. जनता बेसब्री से कोरोना के टीके (Corona Vaccine) का इंतजार कर रही है. ऐसे में टीकाकरण अभियान को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

कोरोना वायरस के आगे बेबस पाकिस्तान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की सूनामी से जूझ रहा है. देश के कई बड़े शहरों में अस्पतालों में इलाज के समुचित इंतजाम नहीं हैं. ग्रामीण और सुदूरवर्ती इलाकों में हालात और खराब हैं. साउथ एशिया की शांति को पाकिस्तान से खतरा है. दशकों से आतंकवाद का सबसे बड़ा उत्पादक मुल्क अभी तक कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) नहीं बना पाया है. अभी कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान की ड्रग नियामक एजेंसी, नेशनल ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान ने आपातकालीन स्थितियों में कुछ कंपनियों की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. 

  1. कोरोना महामारी के आगे लाचार दिख रहा पाकिस्तान
  2. कोरोना वैक्सीन को लेकर बनी है अनिश्चितता की स्थिति
  3. AstraZeneca-Oxford  की वैक्सीन मार्च तक पहुंचेगी

पाकिस्तान में हाल बेहाल

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण से अब तक हजारों लोगों की मौत हो गई है. अस्पतालों में आईसीयू बेड की कमी है. कहीं पर वैंटिलेटर भी पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं. ऐसे में पड़ोसी मुल्क गले तक कर्ज में डूबे होने की वजह से फ्री की कोरोना वैक्सीन पाने के चक्कर में लगा है. कराची समेत कई शहरों में अस्पतालों में इतनी सुविधाएं नहीं है कि वो हर कोरोना संक्रमित का इलाज कर सकें. कई जगह अस्पतालों के बोर्ड में साफ लिखा है कि कोरोना वार्ड पूरी तरह भरा है इसलिए वो नए मरीजों का इलाज नहीं कर सकते. 

ये भी पढ़ें- अपनी 30% आबादी को Corona Vaccine लगवा चुके Israel की चिंता बरकरार, सामने आ रहे New Variant के मामले

COVAX की मदद से शुरुआत

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों से बेहाल पाकिस्तान को वैक्सीन के लिए मार्च तक इंतजार करना पड़ेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पहल Covax के जरिए यहां 60 लाख डोज की डिलीवरी फरवरी में शुरू होगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान को जिस AstraZeneca वैक्सीन के मिलने की उम्मीद है, उसका उत्पादन भारत की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है. वहीं दूसरी वैक्सीन मेड इन चाइना है जो सायनोफार्म ने तैयार की है.

खुद मंगानी पड़ रही है वैक्सीन 

कोरोना वायरस की मार झेल रहे कंगाल पाकिस्तान को वैक्सीन मंगाने के लिए खुद का विमान चीन भेजना पड़ा. जानकारी के मुताबिक सिनोवेक की कोरोना वैक्सीन फ्री में देने के एवज में पाकिस्तान के सामने शर्त रखी थी कि वह खुद के खर्च से इस वैक्सीन को लेकर जाए. लेकिन, खस्ताहाल अर्थव्यस्था से परेशान मुल्क के वजीरे आजम ने हवाई जहाज भेजने की तैयारियों में ही करीब एक महीना बिता दिया. बता दें कि अभी हाल ही में इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने रविवार को विशेष विमान भेज चीन से पांच लाख वैक्सीन मंगाने को अंतिम मंजूरी दी थी. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus: Wuhan की उन सभी जगहों का दौरा करेगी WHO की टीम, जिन पर है दुनिया को शक

इस तरह होगा पड़ोसी देश में वैक्शीनेशन

पाकिस्तान में अगले हफ्ते से वैक्सिनेशन प्रोग्राम शुरू होगा. पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री असद उमर के मुताबिक उन्हें WHO से  पहले चरण में कुल 1.7 करोड़ खुराकें मिलने की उम्मीद है. वहीं AstraZeneca की करीब 70 लाख डोज के साथ चीन की SinoPharm वैक्सीन की 5 लाख डोज लोगों को लगाई जाएंगी.

LIVE TV

Trending news