Pak में चार बार रहे वित्त मंत्री को दी विदेश मंत्री की कमान, नवाज शरीफ के खास, जानिए कौन है इशाक डार ?
Advertisement

Pak में चार बार रहे वित्त मंत्री को दी विदेश मंत्री की कमान, नवाज शरीफ के खास, जानिए कौन है इशाक डार ?

Ishaq Dar becomes Foreign Minister  : पाकिस्तान में नई सरकार के गठन होने के बाद चार बार वित्त मंत्री रह चुके इशाक डार को देश का नया विदेश मंत्री बनाया गया है. बताया जा रहा है, कि पाकिस्तान में गठित नई सरकार भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहती है. 

 

Ishaq Dar

Pakistan :  प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने मंत्रिमंडल में 19 सदस्यों को शामिल कर लिया है. पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार को पाकिस्तान का नया विदेश मंत्री बनाया गया है. बताया जा रहा है, कि इशाक डार कश्मीरी मूल के हैं. पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता हैं. वह पार्टी प्रमुख और तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ के खास माने जाते हैं. इससे पहले वह चार बार पाकिस्तान के वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. 

 

इशाक डार को विदेश मामलों का कम है अनुभव 

 

हालांकि, इशाक डार को विदेश मामलों का अनुभव थोड़ा कम है. इसके बावजूद भी उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. जब पाकिस्तान के अपने पड़ोसी भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान के साथ भी संबंध काफी खराब चल रहे हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है, कि इस कदम से शायद संबंधों में बदलाव आ जाएं.

 

 

कश्मीर पर इशाक डार की स्थिति पाकिस्तान और भारत के संबंधों में मुख्य बाधा है, क्योंकि वह कट्टरपंथियों के साथ आर्थिक संबंधों के पक्षधर हैं. बता दें कि इस साल 5 फरवरी को कश्मीर एकजुटता दिवस पर इशाक डार ने एक्स पर एक पोस्ट किया था. उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों के आत्मनिर्णय के अधिकार और उनके संघर्ष के लिए अपने अटूट राजनीतिक, नैतिक और राजनयिक समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है.

 

हालांकि, भारत ने पाकिस्तानी नेताओं के बयान की हमेशा ही कड़ी निंदा की है. भारत ने बार-बार कहा कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा. विदेश मंत्री जयशंकर ने भी सोमवार को अपने इस रुख को दोहराया है. उन्होंने कहा कि हमने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए अपने दरवाजे कभी बंद नहीं किए हैं, लेकिन आतंकवाद का मुद्दा निष्पक्ष होना चाहिए और बातचीत के केंद्र में होना चाहिए. यह एक प्रमुख मुद्दा है.

 

कई  विभागों में डार ने किया है काम 

 

73 वर्षीय डार ने कई निजी और सरकारी संस्थानों में वाणिज्य और वित्त से संबंधित प्रतिष्ठित पदों और विभागों पर काम किया है. पाकिस्तान में चार बार वित्त और राजस्व मंत्री के रूप में कार्य करने के बाद, डार का प्राथमिक कार्य पाकिस्तान की बीमार अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना है. 

Trending news