Pakistan Election 2024: शुरुआती रुझानों पर इमरान खान का जेल से संदेश, पाकिस्तान की जनता ने वोट से दिया जवाब
Advertisement
trendingNow12099557

Pakistan Election 2024: शुरुआती रुझानों पर इमरान खान का जेल से संदेश, पाकिस्तान की जनता ने वोट से दिया जवाब

Pakistan General Election 2024 Live: पाकिस्तान में आज नई सरकार के लिए वोटिंग हो रही है. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है और शाम 5 बजे तक चलेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौड़ में पाकिस्तानी सेना पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का साथ दे सकती है.

Pakistan Election 2024: शुरुआती रुझानों पर इमरान खान का जेल से संदेश, पाकिस्तान की जनता ने वोट से दिया जवाब
LIVE Blog

Pakistan Election Latest Udpates: पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच आज आम चुनाव (Pakistan General Election 2024) हो रहा है. कहने को तो आज जनता नई सरकार अपने वोटों के जरिए चुनती है. लेकिन पाकिस्तान में तो वही जीतता है जिसके सिर पर सेना का हाथ होता है. और सभी जानते हैं कि इस बार पाकिस्तानी सेना प्रोजेक्ट इमरान से हटकर मिशन नवाज पर निकल पड़ी है. पाकिस्तान में करीब 13 करोड़ मतदाता सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे. 17 हजार से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सुरक्षा के लिए लगभग साढ़े 6 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. पाकिस्तान चुनाव का हर अपडेट यहां जानें.

08 February 2024
23:45 PM

शुरुआती रुझानों पर इमरान खान का जेल से संदेश, पाकिस्तान की जनता ने वोट से दिया जवाब

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती रुझानों में कई जगहों पर इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों को बढ़त मिली है. इसी बीच इमरान खान ने जेल से संदेश दिया है और कहा कि जनता ने वोट से जवाब दिया है.

23:00 PM

वोटों की गिनती जारी, इमरान समर्थित प्रत्याशियों को भी बढ़त

- पाकिस्तान में आम चुनाव के तहत मतदान हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ गुरुवार को संपन्न होने के बाद मतगणना शुरू हो गई है. आतंकी हमलों को नाकाम करने के लिए मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं सरकार द्वारा निलंबित किए जाने के कारण इस दौरान ‘कनेक्टिविटी’ की समस्याएं पेश आईं. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा. करीब 12 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं के इसमें हिस्सा लेने लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।

- उधर कई सीटों पर इमरान समर्थित प्रत्याशियों को भी बढ़त बताई जा रही है. इसके अलावा नवाज शरीफ की पार्टी बाकियों से काफी आगे बताई गई, जैसा कि उम्मीद भी थी. वहीं बिलावल की पार्टी को भी बढ़त है.

20:00 PM

पाकिस्तान में मतदान खत्म वोटों की गिनती शुरू

- आम चुनाव के लिए पाकिस्तान में मतदान खत्म हो गया. वहां मतदान खत्म होते ही गिनती भी शुरू हो गई है. शुरूआती रुझान में नवाज शरीफ की पार्टी आगे बताई गई, जैसा कि उम्मीद भी थी. वहीं बिलावल की पार्टी को भी बढ़त है. इमरान की पार्टी के बारे में अभी स्पष्ट कुछ नहीं आ पाया है क्योंकि उनकी पार्टी का सिंबल तक छीन किया गया था. इतना ही नहीं कितना प्रतिशत कुल मतदान हुआ है, इसके बारे में भी अलग-अलग आंकड़े हैं.

-फिलहाल ऐसा बताया जा रहा है कि कल ही नए विजेता और नए प्रधानमंत्री का ऐलान होगा. नवाज शरीफ लाहौर में अपनी सीट से आगे चल रहे हैं. उनके खिलाफ यासमीन राशीद पीछ हैं. यासमीन इमरान खान की पार्टी से हैं. ये चुनाव वो जेल से लड़ रही हैं. वहीं नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज लाहौर की एक अन्य सीट से आगे चल रही हैं.

17:10 PM

चुनाव के बीच पोलिंग स्टेशन पर हुआ हमला, 5 सुरक्षाकर्मी शहीद

- शाम के पांच बजते ही पाकिस्तान में कई जगहों पर वोटिंग बंद हो गई है सिर्फ लाइन में लगे लोग ही वोट दाल रहे हैं, वह भी छह तक ही डाल पाएंगे. इसके बाद आधिकारिक आंकड़े आएंगे. इसी बीच पुलिस ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में चुनाव के दिन गश्त के दौरान एक हमले में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए. डेरा इस्माइल खान जिले के कुलाची में हुए इस हमले में चार पुलिस अधिकारी और एक फ्रंटियर कांस्टेबुलरी अधिकारी शहीद हो गए, जबकि तीन पुलिस अधिकारी घायल हो गए.

- यह घटना उस समय हुई जब पोलिश स्टेशन से कुछ ही दूसर पर पुलिस की एक टीम थी. हमला कुलाची, डेरा इस्माइल खान जिले में हुआ. हमला उस समय हुआ जब सुरक्षाकर्मी चुनाव के दिन गश्त कर रहे थे. 4 पुलिसकर्मी और 1 एफसी अधिकारी शहीद हुए. 3 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. मामले की जांच शुरू हो गई है.

14:43 PM

चुनाव भी ठीक से नहीं करा पा रहा पाकिस्तान?

पाकिस्तान ढंग से इलेक्शन भी नहीं करा पा रहा है. दोपहर तक पाकिस्तान में 31 शिकायतें मिल चुकी हैं कि कहीं देरी से वोटिंग शुरू हुई. कहीं चुनाव कराने वाले कर्मचारी ही देर से पहुंचे. इसके अलावा कई जगहों से चुनावी प्रक्रिया धीमी होने की शिकायत है. इसके अलावा बैलेट पेपर की कमी होने की बात भी कही जा रही है.

14:25 PM

पाकिस्तान में नहीं थम रही हिंसा

पंजाब प्रांत के Kot Addu जिले में दो उम्मीदवारों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए और इसमें करीब 15 लोग घायल हो गए. वोटिंग के दौरान पोलिंग बूथ पर कार्यकर्ताओं में विवाद हो गया और उसके बाद मारपीट शुरू हो गई.

13:46 PM

Imran Khan Voting: इमरान खान ने पोस्टल बैलेट से डाला वोट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लाहौर में पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला. तो वहीं, जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पोस्टल बैलेट के जरिए अपने वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल किया है. पाकिस्तान आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. शाम 5 बजे तक पाकिस्तान में वोट डाले जाएंगे.

13:22 PM

Pakistan Violence: हिंसा में 1 पाकिस्तानी सैनिक की मौत

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है और इस दौरान कई जगहों से हिंसा की खबरें भी आ रही हैं. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में सिक्योरिटी फोर्सेज की गाड़ी को निशाना बनाया गया है. कोट आजम में ये लोग इलेक्शन की ड्यूटी पर थे. इस हमले में 1 पाकिस्तानी सैनिक की मौत हो गई है.

12:45 PM

Pakistan Election Voting: बैलेट में किसके नाम पर मुहर?

बता दें कि पाकिस्तान की संसद में कुल 336 सीटें हैं. इसमें से 266 पर डायरेक्ट इलेक्शन होता है. वहीं, 70 सीटें आरक्षित हैं. 70 आरक्षित सीटों में से 60 महिलाओं और 10 गैर मुस्लिमों के लिए रिजर्व हैं. चुनाव में किसकी जीत होने वाली है. किस पार्टी को बहुमत मिलेगी, ये फैसला आज बैलेट पेपर के जरिए हो रहा है.

12:25 PM

Pakistan General Election: ऑस्ट्रेलिया ने फेयर चुनाव के लिए किया सपोर्ट

ऑस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर नील हॉकिन्स ने आज पाकिस्तान के केयरटेकर विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से मुलाकात की और कहा कि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान में फ्री और फेयर चुनाव को सपोर्ट करता है. उम्मीद है चुनाव शांति से होगा. लोगों को वोट करने का अधिकार मिलेगा.

12:00 PM

Pakistan Election Karachi: कराची में लेट-लतीफी की इंतेहा

पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. लेकिन यहां लेट-लतीफी की इंतेहा हो गई है. दरअसल, कराची में वोटिंग कराने वाले कर्मचारी ही देर से पोलिंग स्टेशन पहुंचे हैं. वोट डालने के लिए लोग तो पोलिंग स्टेशन पर पहुंच गए लेकिन स्टाफ ही नहीं पहुंचा और समय पर वोटिंग शुरू नहीं हो सकी.

11:31 AM

Pakistan Poll Voting: पाकिस्तान में वोटिंग का क्रेज

वोट डालने के लिए लोगों में क्रेज दिख रहा है. बड़ी संख्या में लोग वोट डालने के बाद सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज शेयर कर रहे हैं. तस्वीरों में उंगली पर लगी स्याही को दिखा रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं.

11:10 AM

Pakistan Internet: बिलावल ने की इंटरनेट बहाली की मांग

पाकिस्तान में इंटरनेट ठप होने की खबरों के बीच, बिलावल भुट्टो ने सरकार से इंटरनेट बहाल करने की मांग की है. इसके अलावा, अन्य पार्टियों के नेताओं ने शक जताया है कि अगर इंटरनेट ठप रहा तो चुनाव में बेइमानी हो सकती है. अगर कोई गड़बड़ी हुई तो वह सोशल मीडिया पर नहीं आ पाएगी.

10:30 AM

Pakistan Internet: पाकिस्तान में आज इंटरनेट बंद नहीं

खबर आई थी कि वोटिंग के दौरान पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है. लेकिन अब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) ने साफ किया है कि इंटरनेट सर्विस पर रोक नहीं लगाई गई है. बिना किसी रुकावट के इंटरनेट सेवा जारी है. सरकार की तरफ से इंटरनेट बंद करने का कोई निर्देश नहीं मिला है.

10:11 AM

Pakistan Polls: पाकिस्तान में कौन बनेगा किंग?

पाकिस्तान में वोटिंग शुरू हुए अब 2 घंटे से ज्यादा का समय हो गया है. लोग घरों से निकलकर अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट कर रहे हैं. पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिल रही हैं. आज बैलेट पेपर के जरिए पाकिस्तान में वोटिंग हो रही है. नवाज और इमरान में किसकी किस्मत पर मुहर लग रही है, यह काउंटिंग के दिन पता लग जाएगा.

09:31 AM

Pakistan Election Voting: पोलिंग बूथ के बाहर लगीं लाइनें

पाकिस्तान में वोट डालने के लिए लंबी लाइनें लगी हैं. वोटर्स में चुनाव को लेकर उत्साह दिख रहा है. बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं. वोटिंग के दौरान सुरक्षा  का भी काफी ख्याल रखा जा रहा है. यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर रख रही है. बलूचिस्तान में हुए हमले के बाद से पूरे पाकिस्तान में अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है.

09:00 AM

Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ का जनता से वादा

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने एक इंटरव्यू में कहा कि हमारी सरकार बनी तो पाकिस्तान को एक मजबूत राष्ट्र बनाने के लिए काम करेंगे. पाकिस्तान को इस वक्त एक उम्मीद और एकता की जरूरत है. हम सरकार में आए तो बदले की भावना से काम नहीं करेंगे. साजिशों ने इस देश को बहुत नुकसान पहुंचाया है. आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक तौर से चोट पहुंचाई है.

08:30 AM

Pakistan Voting Today: पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद

पाकिस्तान में वोटिंग के चलते मोबाइल इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है. पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर ये बड़ा फैसला लिया है. पाकिस्तान में आज सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू हुई. नवाज शरीफ की पार्टी के उम्मीदवार जहां जोश में हैं तो वहीं इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार चुनाव चिन्ह छिन जाने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

08:00 AM

Pakistan Voting LIVE: पाकिस्तान में मतदान हुआ शुरू

पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. आज सुबह 8 बजे से पाकिस्तान में मतदान होने लगा है. लोग पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं. इस दौरान, पोलिंग बूथ पर कड़ी सुरक्षा भी दिख रही है. चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. संदिग्ध लोगों की तलाशी भी ली जा रही है.

07:35 AM

Pakistan Election Security: पाकिस्तान ने सील कर दीं सीमाएं

पाकिस्तान मतदान के दिन ईरान, अफगानिस्तान के साथ अपनी सीमाएं बंद रखेगा. पाकिस्तान ने देश में आम चुनावों के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 8 फरवरी को अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपनी सीमाओं को सभी उद्देश्यों के लिए बंद करने का फैसला किया है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सीमाएं बंद करने की घोषणा बुधवार को पाकिस्तान विदेश कार्यालय (AFO) ने की. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, 8 फरवरी को पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव के दौरान पूरी तरह से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अफगानिस्तान और ईरान के साथ सीमाएं मालवाहक और पैदल यात्रियों दोनों के लिए बंद रहेंगी. विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा कि सामान्य परिचालन 9 फरवरी को फिर से शुरू होगा.

07:13 AM

Attack In Balochistan: बलूचिस्तान में सुरक्षा चौकियों पर हमला?

जान लें कि इससे पहले मंगलवार को भी बलूचिस्तान प्रांत के कई इलाकों में सुरक्षा चौकियों, चुनाव प्रचार दफ्तरों और रैलियों पर 10 ग्रेनेड हमले किए गए थे. इससे पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार की एक चुनावी रैली को निशाना बनाया, जिसमें 4 लोगों की जान चली गई और छह अन्य घायल हो गए.

06:50 AM

Pakistan Election Voting: निर्दलीय उम्मीदवार के दफ्तर के बाहार धमाका

बता दें कि पिशिन जिले में निर्दलीय उम्मीदवार असफंदयार खान काकड़ के दफ्तर के बाहर एक भीषण विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए. ठीक एक घंटे के अंदर किला अब्दुल्ला क्षेत्र में जमीयत उलेमा इस्लाम के चुनाव दफ्तर के बाहर एक और बम विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोगों की जान चली गई. दोनों विस्फोटों की जिम्मेदारी किसी समूह या व्यक्ति ने नहीं ली है. उम्मीदवार असफंदयार खान काकड़ के चुनाव ऑफिस के बाहर जिस बैग में बम था उसमें ‘टाइमर’ लगा था.

06:45 AM

Pakistan Election Violence: वोटिंग से पहले बलूचिस्तान में कोहराम

पाकिस्तान में वोटिंग से ठीक एक दिन पहले बलूचिस्तान में चुनावी दफ्तरों को निशाना बनाया गया. इस हमले में 40 लोगों की मौत हो गई जबकि 30 लोग घायल हो गए. पाकिस्तान में चुनाव कितने साफ और सुरक्षित होंगे, इसकी तस्वीर 24 घंटे पहले ही साफ हो गई. जब बुधवार को बलूचिस्तान में चुनावी कार्यालय ही धमाके का शिकार हो गया. इस घटना में 40 लोगों की मौत हो गई जबकि 30 लोग घायल हो गए. बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों के पास दो बम विस्फोट हुए थे. और ये सब चुनाव से सिर्फ 24 घंटे पहले हुआ.

06:40 AM

Pakistan Polls: पाकिस्तान चुनाव में किसका पलड़ा भारी?

पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग होनी है. पूर्व पीएम इमरान खान के जेल में होने के कारण, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज चुनाव में बड़ी बढ़त बना सकती है. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार निर्दलीय बनकर चुनाव लड़ रहे हैं. दरअसल पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने PTI को उसके चुनाव चिह्न बैट का इस्तेमाल ना करने का आदेश दिया है.

Trending news