Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव की धांधली में चीफ जस्टिस तक शामिल! क्या लगने वाला है मॉर्शल लॉ?
Advertisement

Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव की धांधली में चीफ जस्टिस तक शामिल! क्या लगने वाला है मॉर्शल लॉ?

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में सरकार बनेगी या मार्शल लॉ लगने वाला है, ये रहस्य किसी को नहीं पता है. लेकिन चुनाव में हुई धांधली सबके सामने आ गई है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव की धांधली में चीफ जस्टिस तक शामिल! क्या लगने वाला है मॉर्शल लॉ?

Pakistan Election Fraud Disclosure: पाकिस्तान में राजनीतिक प्रतिशोध चल रहा है. पाकिस्तान में चुनाव (Pakistan Election) के बाद तो हालात और भी खराब हो गए हैं. अब तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है. इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी विरोध प्रदर्शन कर रही है. चुनाव में हुई धांधली खुलकर सामने आ गई है. तो क्या पाकिस्तान में मार्शल लॉ लगने वाला है? क्या इस्लामाबाद में सेना की हुकूमत होगी? क्या पाकिस्तान में फिर 'सेनातंत्र' चलेगा? ये सवाल इसलिए क्योंकि चुनावी नतीजे आए एक हफ्ते से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है. लेकिन अभी तक पाकिस्तान में सरकार का गठन नहीं हो पाया है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्या खुलासा हुआ है जिसने पाकिस्तान में कोहराम मचा दिया है.

चुनाव में गडबड़झाले का कबूलनामा

उधर चुनाव में जिस तरह धांधली हुई उसने पाकिस्तान को गृहयुद्ध की तरफ जरूर धकेल दिया है. दुनिया ने पाकिस्तान में हुए चुनाव में गड़बड़झाले की खबरें सुनी होंगी. अब उन अधिकारियों का कबूलनामा भी सामने आ रहा है, जो इस गडबड़झाले का हिस्सा रहे हैं. पाकिस्तान में रावलपिंडी के कमिश्नर लियाकत अली चट्टा ने आम चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं.

जज और चुनाव आयुक्त ने की गड़बड़ी

उन्होंने कहा कि इस धांधली में मुख्य चुनाव आयुक्त और मुख्य न्यायाधीश भी शामिल हैं. उनके आरोपों पर आयोग ने कहा है कि वह इनकी जल्द जांच कराएगा. उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उधर इमरान खाने समर्थकों ने जनादेश की चोरी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. जगह-जगह विरोध मार्च निकाले जा रहे हैं.

पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात

गौरतलब है कि सड़कों पर उतरकर लोग सेना के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं. पाकिस्तान में मार्शल लॉ का दावा इसलिए भी सही लग रहा है क्योंकि यहां फिर से 1971 वाला माहौल बन रहा है. इमरान खान के समर्थकों ने चुनाव आयोग के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है.

पीटीआई कार्यकर्ताओं पर एक्शन

इस बीच, पंजाब पुलिस ने लाहौर में प्रदर्शन कर रहे पीटीआई नेताओं और कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई की. पुलिस ने इमरान खान के वकील सलमान अकरम रजा और पीटीआई की कई महिला कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया, जो जेल में बंद इमरान के आह्वान पर जेल रोड पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए जमा हुए थे.

कौन होगा नया वजीर-ए-आजम?

पाकिस्तान का नया वजीर-ए-आजम कौन होगा. ये सवाल न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि दुनिया के लिए भी रहस्य बना हुआ है. क्योंकि चुनाव हुए 10 दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी तक सरकार गठबंधन को लेकर जोड़तोड़ ही चल रहा है. पहले तो चुनाव आयोग ने नतीजे घोषित करने में 3 दिन ले लिए और जब आए तो जमकर धांधली हुई. और अब इन्हीं नतीजों और धांधली के खिलाफ PTI समेत तमाम राजनीतिक दल सड़कों पर उतर चुके हैं.

चुनाव आयोग के खिलाफ हल्ला बोल हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में इस वक्त जो कुछ भी हो रहा है वो सिर्फ आर्मी चीफ असीम मुनीर के इशारे पर ही हो रहा है. इसलिए आगे के हालात तानाशाही वाले ही नजर आ रहे हैं.

Trending news