Pakistan News: पाकिस्तान के हाथ से निकल रहा बलूचिस्तान? BLA के ऑपरेशन 'दारा-ए-बलोन' से दहला मुल्क
Advertisement

Pakistan News: पाकिस्तान के हाथ से निकल रहा बलूचिस्तान? BLA के ऑपरेशन 'दारा-ए-बलोन' से दहला मुल्क

Pakistan News in Hindi: कंगाल हो चुका पाकिस्तान तेजी से टूटने की कगार पर आगे बढ़ रहा है. एक तरफ उसे ईरान- अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी सबक सिखा रहे हैं तो दूसरी ओर बलूचिस्तान के विद्रोही उसकी नाक में दम किए हुए हैं.

 

Pakistan News: पाकिस्तान के हाथ से निकल रहा बलूचिस्तान? BLA के ऑपरेशन 'दारा-ए-बलोन' से दहला मुल्क

BLA attacks in Bolan area of ​​Balochistan: क्या मजहबी कट्टरपन पर बने पाकिस्तान के टुकड़े- टुकड़े होने की शुरुआत हो चुकी है. यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि उस पर न केवल ईरान और अफगानिस्तान से हमले हो रहे हैं बल्कि अंदर से भी ताबड़तोड़ अटैक किए जा रहे हैं. बलूचिस्तान के विद्रोहियों ने सोमवार रात को बोलान के शहर माच में एक के बाद एक 15 रॉकेट दागे. पहाड़ों से फायर किए गए रॉकेट शहर के अलग-अलग इलाकों में गिरे हैं.

हालांकि पाकिस्तानी प्रशासन का दावा है कि माच में जेल और थाने पर BLA के विद्रोहियों के हमले की कोशिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया. जेल सुपरिटेंडेंट के मुताबिक जेल के सुरक्षाकर्मी अलर्ट पर हैं. जेल की इमारत, कैदी और सुरक्षाकर्मी महफूज हैं. यानी जिस बलोचिस्तान को पाकिस्तान ने अत्याचारों की प्रयोगशाला बना रखा था, अब वही बलोचिस्तान पाकिस्तान के हाथ से निकलने वाला है. 

बलोचिस्तान में बीती रात ऐसा कुछ हुआ, जिसे पाकिस्तान पूरी दुनिया की नजरों से छिपाने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान के बलोचिस्तान में विद्रोह की चिंगारी भड़क उठी है और कभी भी बलोचिस्तान के टुकड़े होने की खबर आ सकती है. बलोच लिबरेशन आर्मी ने बलोचिस्तान के माच शहर में बीती रात जबरदस्त हमला बोला. BLA के लड़ाकों ने माच के सैन्य ठिकानों और वहां की जेल और थानों को निशाना बनाया. विद्रोहियों ने रॉकेट लॉन्चर और बम से हमला बोला है. 

ऑपरेशन दारा-ए-बोलन से दहला पाकिस्तान

बलोच विद्रोहियों ने इस हमले को नाम दिया है ऑपरेशन दारा-ए-बोलन. इसका मतलब है बोलन घाटी को बचाने की मुहिम. बलोचिस्तान के माच शहर की पुलिस के मुताबिक पहाड़ियों से करीब 15 रॉकेट दागे गए, हालांकि वीडियो और तस्वीरें इसे बड़े हमले की गवाही दे रहे हैं.

बोलान में माच जेल और गोखरत थाने पर विद्रोहियों ने हमला कर दिया. रॉकेट हमले में जेल के दरवाजों और दीवारों को नुकसान पहुंचा है. बोलान पुलिस के मुताबिक जेल पर विद्रोहियों ने बम और रॉकेट से हमला किया. इस हमले में जेल के दरवाजों और दीवारों को नुकसान पहुंचा है. पुलिस और विद्रोहियों  के बीच दोतरफा हमला जारी है. 

  • रॉकेट गिरने से इलाके के घरों के शीशे टूट गए. माच शहर के पहाड़ी इलाकों से भी फायरिंग का सिलसिला जारी है. रॉकेट फायर और फायरिंग के बाद माच शहर की बिजली भी बंद कर दी गई है. 

  • हथियारबंद अभियान में BLA की माजिद ब्रिगेड, स्पेशल स्क्वॉड, फतेह स्क्वाड और खुफिया विंग शामिल रहे.

  • दावा है कि BLA के लड़ाकों ने माच शहर के अहम सैन्य ठिकानों पर भी कब्जा कर लिया है .

  • BLA की ओर से दावा किया गया है कि उसने 45 पाकिस्तान सैनिकों को ढेर कर दिया है

पाकिस्तान सरकार ने सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि नहीं की 

BLA ने अर्धसैनिक बलों को बंधक बना लिया है. ये वीडियो BLA ने जारी की है, जिसमें उसने बताया कि किस तरह से उसने अर्धसैनिक बल के जवानों को बंधक बना लिया था, हालांकि बाद में उन सभी को चेतावनी देकर छोड़ने का दावा भी किया गया है. माच शहर की जिस जेल पर BLA ने हमला किया है, उस जेल में 800 बलोच विद्रोही बंद है. मतलब अपने साथियों को छुड़ाने के मकसद से विद्रोहियों ने हमला किया है.

बम धमाके का CCTV

माच शहर में हमला कितना भीषण था, इसका अंदाजा CCTV फुटेज देखकर लगाया जा सकता है. बम धमाके के बाद उठी रोशनी के बाद लोग भी दहशत में आ गए. माच शहर में रातभर बलोच विद्रोहियों- पुलिस और सेना के बीच फायरिंग चलती रही. बलोच लिबरेशन आर्मी का दावा है कि उसने माच शहर में हर तरफबारुदी सुरंगें लगा दी हैं, ताकि पाकिस्तानी सेना को घुसने से रोक सकें.

हालांकि पाकिस्तान सरकार की ओर से बलोच विद्रोहियों के हमले पर बहुत ज्यादा बयान नहीं आ रहा है. जिससे ये आशंका और भी गहरा गई है कि बलोचिस्तान का माच शहर पर पाकिस्तान का कंट्रोल छूट रहा है. दो हफ्ते पहले भी बलोचिस्तान सुर्खियों में था. 16 जनवरी को ईरान ने बलोचिस्तान में आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के ठिकानों पर हमला बोला था. जिसके बाद पाकिस्तान ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की थी. 

पाकिस्तान का सबसे बड़ा सूबा

बलोचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है.  बलोचिस्तान पाकिस्तान की कुल जमीन का करीब 44 फीसदी हिस्सा समेटे है. पाकिस्तान में सबसे अधिक प्राकृतिक संसाधन इसी इलाके में हैं. लेकिन पाकिस्तान ने बलोचिस्तान का सबसे कम विकास किया है. यहां तक कि पाकिस्तान की सेना बलोच नागरिकों का सैन्य दमन करती आई है.

पाकिस्तान सरकार, बलोचिस्तान को सिर्फ कमाई का साधन मानती है..लेकिन वहां के नागरिकों को सुविधाएं नहीं देती. इसी वजह से बलोचिस्तान के लोग पाकिस्तान सरकार के खिलाफ दशकों से विद्रोह की आवाज बुलंद करते हैं. BLA विद्रोहियों के हमले के बाद अब अगले कुछ दिनों में पाकिस्तान से ये खबर न आए जाए कि बलोचिस्तान...पाकिस्तान से अलग हो चुका है. पाकिस्तान इस वक्त ना सिर्फ अपने बॉर्डर वाले इलाकों में परेशान है बल्कि देश के अंदर भी अस्थिरता की स्थिति बनी हुई है.

बलोचिस्तान में विद्रोही गुट BLA ने हमला किया, बीती रात BLA ने माच शहर पर कब्ज़े का दावा किया है. उसी बलोचिस्तान प्रांत के एक हिस्से में पाकिस्तान का ईरान से तनाव चल रहा है. ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर हमला किया था. पिछले दिनों ईरान के गुट ने पाकिस्तान के नागरिकों की हत्या भी की थी.

गिलगित बालटिस्तान में सुलग रही आग

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भी पाकिस्तान के खिलाफ अंसतोष है. गिलगित-बाल्टिस्तान में तो महंगे आटे को लेकर जनता सड़कों पर है. पाकिस्तान सरकार के खिलाफ गुस्सा...पाकिस्तान के टुकड़े की वजह बन सकता है. अफगानिस्तान बॉर्डर पर भी पाकिस्तान की स्थिति खराब है. तालिबान के साथ संबंध बिगड़ चुके हैं . तालिबान और पाकिस्तान सेना में टकराव भी हुआ है. 

पाकिस्तान के अंदर राजनीति अस्थिरता है, वहां इमरान खान के खिलाफ बदले की कार्रवाई हो रही है. उन्हें 10 साल की सज़ा कोर्ट ने दी है, जिससे समर्थकों में भारी गुस्सा है और कभी भी पाकिस्तान में बड़ी हिंसा हो सकती है, जैसा कि पिछले साल 9 मई को हुआ था. इसीलिए हम कह रहे हैं कि 8 फरवरी से पहले पाकिस्तान से बड़ी खबर आ सकती है.

Trending news