Maryam Nawaz Sharif: 'पड़ोसियों से मत उलझो', PAK के पीएम को जो बात ना समझ आई, वो मरियम ने बता दी
Advertisement

Maryam Nawaz Sharif: 'पड़ोसियों से मत उलझो', PAK के पीएम को जो बात ना समझ आई, वो मरियम ने बता दी

Pakistan-India News: मरियम ने करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में लोगों से अपने पिता और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बात को याद करते हुए कहा,'हमें अपने पड़ोसियों से नहीं लड़ना चाहिए. हमें उनके लिए अपना दिल खोलने की जरूरत है.'

Maryam Nawaz Sharif: 'पड़ोसियों से मत उलझो', PAK के पीएम को जो बात ना समझ आई, वो मरियम ने बता दी

India-Pakistan News: पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ ने गुरुवार को सिख श्रद्धालुओं के एक समूह से मुलाकात की, जिनमें अधिकतर भारत से थे.  उन्होंने याद किया कि उनके पिता नवाज शरीफ ने कहा था कि देश को अपने पड़ोसियों के साथ नहीं लड़ना चाहिए. बैसाखी उत्सव में शामिल होने के लिए भारत से लगभग 2,400 सिख मौजूदा समय में पाकिस्तान की यात्रा पर हैं.

'पड़ोसियों से लड़ना नहीं चाहिए'

मरियम ने करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में लोगों से अपने पिता और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बात को याद करते हुए कहा,'हमें अपने पड़ोसियों से नहीं लड़ना चाहिए. हमें उनके लिए अपना दिल खोलने की जरूरत है.' सिख तीर्थयात्री पहले सिख गुरु, गुरु नानक देव की समाधि पर मत्था टेकने के लिए गुरुवार को करतारपुर साहिब पहुंचे. मरियम ने वहां उनसे मिलने के लिए भी योजना बनाई थी.

मरियम (50) को नवाज शरीफ का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है. वह फरवरी में पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री चुनी गईं. दरअसल मरियम ने जो बयान दिया है, वह शायद उनकी सरकार को ही ना पसंद आए. इस वक्त पाकिस्तान के पीएम मरियम के चाचा शहबाज शरीफ हैं, जो अकसर भारत के खिलाफ वक्त-वक्त पर जहर उगलते रहते हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान के आर्मी चीफ भी भारत विरोधी बयान दे चुके हैं.

पहली बार पाक में बैसाखी सरकारी त्योहार

मरियम ने कहा कि यह पहली बार है कि पाकिस्तान में बैसाखी का त्योहार सरकारी स्तर पर मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'यह मेरा पंजाब है और हम होली, ईस्टर और बैसाखी जैसे सभी अल्पसंख्यक त्योहार एक साथ मना रहे हैं. हम यहां भारतीय पंजाब के लोगों की तरह पंजाबी बोलना चाहते हैं. मेरे दादा, मियां शरीफ, जाती उमरा, अमृतसर के निवासी थे. जब एक पंजाबी भारतीय जाती उमरा की मिट्टी लेकर आए, तो मैंने उसे उनकी कब्र पर रख दिया.' मरियम ने अमृतसर से आई एक भारतीय महिला को गले लगाया और एक-दूसरे को अभिवादन किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के किसी प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें भारत के पंजाब से कई बधाई संदेश मिले.

फैज हामीद के खिलाफ होगी जांच

दूसरी ओर, पाकिस्तान की सेना ने खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) फैज हमीद के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक मेजर जनरल की अगुआई में हाई लेवल जांच समिति का गठन किया है. हमीद पर आईएसआई प्रमुख के रूप में अपनी शक्तियों का गलत फायदा का आरोप है. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार की रिपोर्ट में कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार और रक्षा मंत्रालय के निर्देशों के मद्देनजर जांच का आदेश दिया गया है. जनरल हमीद के खिलाफ औपचारिक जांच का यह पहला आदेश है, जिन्होंने अपनी रिटायरमेंट से चार महीने पहले नवंबर 2022 में इस्तीफा दे दिया था. फैजाबाद धरना मामले समेत कई विवादों में उनका नाम सामने आया.

Trending news