पाकिस्तान: लेट होते चुनावी नतीजों के बावजूद UN ने कहा- पाक चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखेंगे
Advertisement

पाकिस्तान: लेट होते चुनावी नतीजों के बावजूद UN ने कहा- पाक चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखेंगे

गुतारेस ने 25 जुलाई को आम चुनाव में ‘मतदान के जरिये अपने संवैधानिक अधिकारों के इस्तेमाल’ और पाकिस्तान में लोकतंत्र को बनाये रखने की प्रतिबद्धता को फिर से पुष्ट करने के लिए पाकिस्तानियों को बधाई भी दी. 

(फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस पाकिस्तान में नई सरकार के गठन को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखने की विश्व निकाय की प्रतिबद्धता भी जाहिर की. चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोपों के बीच उन्होंने यह अहम बयान दिया है. 

गुतारेस ने 25 जुलाई को आम चुनाव में ‘मतदान के जरिये अपने संवैधानिक अधिकारों के इस्तेमाल’ और पाकिस्तान में लोकतंत्र को बनाये रखने की प्रतिबद्धता को फिर से पुष्ट करने के लिए पाकिस्तानियों को बधाई भी दी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं, विशेष रूप से सक्षम लोगों, कमजोर तबकों और नए मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चत करने के लिए किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए गुतारेस ने ‘चुनाव’ के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग की सराहना की. 

मतदान प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के कई राजनीतिक दलों द्वारा परिणामों को खारिज किये जाने के बीच उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है. प्रवक्ता ने कहा कि गुतारेस पाकिस्तान में नयी सरकार के गठन को लेकर आशान्वित हैं और उम्मीद करते हैं कि वह पाकिस्तान के लोगों को ‘ स्थिर , लोकतांत्रिक और समृद्ध भविष्य ’ दे पाने में सक्षम होगी.

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान पाकिस्तान में सहयोगी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से सरकार बनाने के करीब पहुंच गए हैं. खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के नेताओं ने अगला कदम और भविष्य के कैबिनेट के गठन पर चर्चा के लिए शनिवार को बैठक की. खान ने बानी गाला स्थित अपने घर पर पीटीआई के शीर्ष नेताओं की एक बैठक की अध्यक्षता की जहां पार्टी नेताओं ने खान को भरोसा दिलाया कि उनके पास सरकार बनाने के लिए संख्या हो जाएगी.

संसदीय चुनाव में पीटीआई अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जिसमें से खान की पार्टी पीटीआई ने 118 सीटें जीती हैं. उनकी पार्टी दो और सीटों पर आगे है जिस पर मतगणना अभी चल रही है.

चुनाव आयोग ने अब तक नेशनल असेंबली की 265 सीटों के परिणाम घोषित किए हैं. इसके अनुसार खान की पीटीआई के बाद दूसरे नम्बर पर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन) है जिसने 62 सीटें जीती हैं. वहीं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) तीसरे स्थान पर है जिसने 43 सीटें जीती हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों ने 12 सीटें जीती हैं.

Trending news