COVID-19: इस्लामाबाद में पहली रोबोट संचालित प्रयोगशाला शुरू
Advertisement

COVID-19: इस्लामाबाद में पहली रोबोट संचालित प्रयोगशाला शुरू

देश में कोविड-19 की जांच बढ़ाने के मद्देनजर पाकिस्तान ने ब्रिटेन के साथ मिलकर इस्लामाबाद में एक अत्यधिक उन्नत रोबोट द्वारा संचालित प्रयोगशाला खोली है. 

फ़ाइल फोटो

इस्लामाबाद: देश में कोविड-19 की जांच बढ़ाने के मद्देनजर पाकिस्तान ने ब्रिटेन के साथ मिलकर इस्लामाबाद में एक अत्यधिक उन्नत रोबोट द्वारा संचालित प्रयोगशाला खोली है. ब्रिटेन के ‘ओपनसेल’ के साथ मिलकर गुरुवार को इसकी शुरुआत की गई.

प्रयोगशाला में हर पाली में छह कर्मचारियों की जरूरत होगी, ताकि वे पांच रोबोट्स को चला सकें. इनके जरिए प्रतिदिन दो हजार तक परीक्षण किए जा सकते हैं. पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त डॉ क्रिश्चियन टर्नर ने इस मौके पर कहा कि यह परियोजना पाकिस्तान और ब्रिटेन के बीच करीबी सहयोग का प्रतीक है.

उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन को टीका विकसित करने और उसके वितरण के प्रयासों के जरिए कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में आगे होने और साथ ही ‘यूके एड’ के जरिए पाकिस्तान की मदद करने पर गर्व है.’ इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में दो हजार से अधिक नए मामले सामने आने पर देश में संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 352,296 हो गए. वहीं 37 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 7,092 हो गई.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Trending news