Papua New Guinea में लैंडस्लाइड ने मचाई तबाही, 670 से ज्यादा लोग मिट्टी में दबे
Advertisement
trendingNow12264986

Papua New Guinea में लैंडस्लाइड ने मचाई तबाही, 670 से ज्यादा लोग मिट्टी में दबे

Papua New Guinea Landslide :  पापुआ न्यू गिनी में लैंडस्लाइड से भारी तबाही मच गई है. बताया जा रहा है, कि लैंडस्लाइड की वजह से 670 से ज्यादा लोग मिट्टी के नीचे दबे हुए हैं. जिनमें से अब तक 5 शव निकाले जा सके हैं.  

Papua New Guinea

Papua New Guinea : पापुआ न्यू गिनी एक दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र ( South Pacific Island Nation) है, जहां की एंगा प्रांत में लैंडस्लाइड ने तबाही मचा दी है, संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने रविवार ( 26 मई ) को जानकारी दी कि पापुआ न्यू गिनी देश में एक बड़े पैमाने पर भयानक लैंडस्लाइड से पूरा का पूरा गांव तबाह हो गया है.
साथ ही लैंडस्लाइड की वजह से 670 से अधिक लोग मिट्टी के नीचे दबे हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी (UN Migration Agency) के अधिकारी सेरहान एक्टोप्राक ने बताया, अनुमान है कि  अब तक 150 से ज्यादा घर लैंडस्लाइड के चलते मिट्टी में दफन हो गए हैं.

100 की मौत, रेस्क्यू जारी 
बता दें, कि स्थानीय अधिकारियों ने 100 लोगों की मौत का दावा किया है. हालांकि, अब तक 5 शव ही निकाले जा सके हैं. एक टूटा हुआ पैर भी मलबे से निकाला गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Papua New Guinea के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर रेस्क्यू चल रहा है. रेस्क्यू करना बेहद मुश्किल है, क्योंकि जमीन बार-बार खिसक रही है. 

यूएन माइग्रेशन एजेंसी के प्रमुख सेरहान एक्टोप्राक ने कहा कि शुक्रवार को हुए  लैंडस्लाइड के बाद अब तक 150 से ज्यादा घर मिट्टी में दफन हो गए हैं. 

पूरे देश में दहशत फैल गई है और सब लोग डरे हुए हैं. एक्टोप्राक ने बताया, कि  खेत और पानी की आपूर्ति लगभग पूरी तरह से तबाह हो गई है. लोग मिट्टी के नीचे दबे शवों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके लिए वो खुदाई करने वाली छड़ियों, कुदाल, बड़े कृषि कांटे का इस्तेमाल कर रहे हैं.

बचाव का कार्य शुरू 

देश के जिस गांव में लैंडस्लाइड हुआ, वहां लगभग 4,000 लोग रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी सेरहान एक्टोप्राक ने बताया कि  लैंडस्लाइड से प्रभावित क्षेत्र तीन से चार फुटबॉल मैदानों के आकार का है. एक्टोप्राक ने कहा कि लैंडस्लाइड से गांव के कुछ घर बच गए है.  लैंडस्लाइड के बाद राहत और बचाव का कार्य शुरू हो गया है.

पापुआ न्यू गिनी के रक्षा मंत्री बिली जोसेफ और सरकार के राष्ट्रीय आपदा केंद्र के डायरेक्टर लासो मन रविवार  ( 26 मई ) को हेलीकॉप्टर से घटना स्थल पर पहुंचने के लिए उड़ान भरी. पापुआ न्यू गिनी एक विविध, विकासशील देश है जिसमें 800 भाषाएं और 10 मिलियन लोग रहते हैं जो ज्यादातर किसान हैं.

Trending news