WION Global Summit 2022: WION ग्लोबल समिट में सुधीर चौधरी बोले- शांति मौजूदा समय की मांग है
Advertisement

WION Global Summit 2022: WION ग्लोबल समिट में सुधीर चौधरी बोले- शांति मौजूदा समय की मांग है

WION Global Summit 2022: दुनिया में इस वक्त यूक्रेन और रूस के बीच जंग छिड़ी हुई है जिसका असर बाकी मुल्कों पर भी साफ तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे वक्त में WION Global Summit 2022 में शांति के प्रयासों पर विस्तार से चर्चा की गई है ताकि पूरी दुनिया में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाया जा सके.

WION Global Summit 2022: WION ग्लोबल समिट में सुधीर चौधरी बोले- शांति मौजूदा समय की मांग है

WION Global Summit 2022: दुबई में WION Global Summit 2022 का आयोजन हो रहा है और इस मौके पर ज़ी मीडिया के सीईओ सुधीर चौधरी ने समिट को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि दुनिया के मौजूदा माहौल में बातचीत के जरिए सौहार्द और शांति स्थापित की जा सकती है. कार्यक्रम में दुनिया के कई दिग्गज स्पीकर्स ने अपने विचार रखे हैं.

शांति का हुआ गलत इस्तेमाल

यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी जंग का जिक्र करते हुए सुधीर चौधरी ने कहा कि बातचीत से हर जंग का समाधान निकाला जा सकता है और शांति कायम की जा सकती है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि शांति का सबसे ज्यादा गलत इस्तेमाल हुआ है और इस शब्द को हमेशा से कमतर आंका गया है. जब युद्ध की स्थिति न भी हो तब भी शांति के विस्तार को गलत समझा जाता रहा है. 

ये भी पढ़ें: सुनील जाखड़ BJP में हो सकते हैं शामिल, 2 दिन पहले कांग्रेस से दिया था इस्तीफा

उन्होंने कहा कि मैं गांधी के देश से आया हूं और मेरे देश में लोगों ने शांति की स्थापना के लिए सर्वोच्च बलिदान दिए हैं. मेरा जन्म बुद्ध के देश में हुआ है जिन्होंने खुद को नई तरह से परिभाषित किया और दुनिया को शांति का संदेश दिया. अपने संबोधन के दौरान सुधीर चौधरी ने UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को श्रद्धांजलि दी जिनका कुछ दिन पहले ही निधन हो गया था.  

उन्होंने कहा, 'मैं राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के दुखद निधन पर यहां के लोगों और संयुक्त अरब अमीरात के शाही परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. वह एक सुधारक और दूरदर्शी नेता थे जो एक समृद्ध विरासत को पीछे छोड़ गए हैं जो इस देश और पूरे रीजन के भविष्य को आकार देगी.' 

शांति दूत बनकर उभरा भारत

सुधीर चौधरी ने WION ग्लोबल समिट के सफर के बारे में बताते हुए कहा कि यह आयोजन उनके दिल के बेहद करीब है. उन्होंने आगे कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत शांति मिशन को आगे लेकर जा रहा है और सच्चे मायने में शांति दूत के रूप में काम कर रहा है. उन्होंने यूक्रेन संकट को सुलझाने के लिए भारत की ओर से किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की जिसमें लगातार बातचीत के जरिए मुद्दे का हल खोजने पर जोर दिया गया है. 

कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों से अपील करते हुए सुधीर चौधरी ने कहा कि आप सभी का WION के इस शांति मिशन में स्वागत है और हम सभी को मिलकर शांति के प्रयास करने चाहिए. 

Trending news