Advertisement
photoDetails1hindi

Biggest Historical Mysteries: इतिहास के 5 खुफिया रहस्य, जो आज भी नहीं सुलझे

Biggest Historical Mysteries: इतिहास में कई ऐसी घटनाएं हुईं, जिनका रहस्य शायद कभी सामने नहीं आएगा. इसमें हत्या की साजिश, छुपे खजाने और 2000 साल पहले के हैंगिंग गार्डन के कई रहस्य शामिल हैं. लाइव सांइस के मुताबिक, इन रहस्यों को कई इतिहासकारों और वैज्ञानिकों ने सुलझाने की कोशिश की, लेकिन सबूतों के अभाव में उनकी थ्योरी को लोगों ने खारिज कर दिया. जानिए क्या हैं दुनिया के सबसे बड़े 5 रहस्य जो कभी नहीं सुलझे....

क्या ओक आइसलैंड में खजाना छुपा है?

1/5
क्या ओक आइसलैंड में खजाना छुपा है?

दो सदियों से भी ज्यादा वक्त तक दुनियाभर में कहानियों के माध्यम से ये खूब प्रचारित किया गया कि कनाडा के नोवा स्कोटिया के पास ओक आइसलैंड में बड़ा खजाना छुपा हुआ है. कहा गया कि कैप्टन विलियम किड नामक एक समुद्री लुटेरे ने यहां अपना खजाना छुपाया था. जिसके बाद ओक आइसलैंड में खजाने को ढूंढने के लिए करोड़ों डॉलर खर्च किए गए लेकिन अब तक वहां कुछ नहीं मिला है. 'The 10 Most Notorious Pirates Ever' बुक में ओक आइसलैंड में खजाने का जिक्र है.(फोटो साभार: फेसबुक/Oak Island Real Locals)

यरुशलम का 'आर्क ऑफ कॉवनेंट' किसके पास है?

2/5
यरुशलम का 'आर्क ऑफ कॉवनेंट' किसके पास है?

587 ईसा पूर्व जब बेबीलोन की सेना ने यरूशलम पर हमला करके यहूदियों के शहर को तबाह कर दिया था और उनके पहले मंदिर को तोड़ दिया था. तब मंदिर में रखे आर्क ऑफ कॉवनेंट (Ark of the Covenant) का क्या हुआ था? बता दें कि आर्क ऑफ कॉवनेंट में 10 धर्मों के आदेशों की किताबें थीं. आर्क ऑफ कॉवनेंट (Ark of the Covenant) कहां गया, इसे कौन ले गया, इसको लेकर कोई पुख्ता ऐतिहासिक सबूत नहीं है. कुछ लोग मानते हैं कि आर्क ऑफ कॉवनेंट (Ark of the Covenant) को बेबीलोन की सेना यरूशलम को जीतने के बाद अपने साथ ले गई. जबकि अन्य लोगों का मानना है कि हमले के पहले इसे कहीं छुपा दिया गया था, जब मसीहा लौटेंगे तो आर्क ऑफ कॉवनेंट मिल जाएगा. वहीं ये भी मानना है कि आर्क ऑफ कॉवनेंट (Ark of the Covenant) को बेबीलोन की सेना ने नष्ट कर दिया गया था.(फाइल फोटो/फोटो साभार: फेसबुक/Oak Island Real Locals)

क्या 2000 साल पहले सच में बेबीलोन में हैंगिंग गार्डन थे?

3/5
क्या 2000 साल पहले सच में बेबीलोन में हैंगिंग गार्डन थे?

बेबीलोन में हैंगिंग गार्डन थे या नहीं, ये रहस्य अब तक नहीं सुलझा है. दरअसल 250 ईसा पूर्व कई प्राचीन लेखकों ने अपनी किताब में बेबीलोन में हैंगिंग गार्डन होने की बात कही. वो हैंगिंग गार्डन से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने इसे दुनिया का अजूबा कहा. लेकिन हैंगिंग गार्डन के बारे में कोई भी पुरातात्विक सबूत नहीं मिले हैं. बेबीलोन और वर्तमान इराक में अब तक हुई खुदाई में हैंगिंग गार्डन होने के अवशेष नहीं मिले हैं. लेकिन बड़ी संख्या में लोग मानते हैं कि बेबीलोन में हैंगिंग गार्डन थे.(फोटो साभार: AP)

US के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को किसने मरवाया?

4/5
US के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को किसने मरवाया?

अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को किसने मरवाया? ये अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा रहस्य माना जाता है. आज 58 साल बाद भी जॉन एफ. केनेडी के कातिल को लेकर सभी एक मत नहीं हैं. बता दें कि 22 नवंबर 1963 को अमेरिका के डलास शहर में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को ली हार्वे ओसवाल्ड द्वारा गोली मार दी गई थी. लेकिन केनेडी की हत्या के 2 दिन बाद ही 24 नवंबर को जैक रूबी नामक एक शख्स ने ओसवाल्ड को गोली मार दी. फिर 3 जनवरी 1967 को रूबी की मौत लंग कैंसर की वजह से हो गई. ज्यादातर लोग मानते हैं कि ओसवाल्ड ने अपने दम पर केनेडी की हत्या की. उसको किसी ने भड़काया या केनेडी को मारने के लिए नहीं कहा था. वहीं कई अन्य इतिहासकारों का मानना है केनेडी की हत्या करना इतना आसान नहीं था. इसके पीछे जरूर कोई साजिश रही होगी. अभी भी इस मामले के कई पुख्ता सबूत सामने आने बाकी हैं. गौरतलब है कि केनेडी की मौत को लेकर '10 Persistent Kennedy Assassination Theories' बुक में 10 थ्योरी के बारे में बताया गया.(जॉन एफ. केनेडी-फाइल फोटो/फोटो साभार: रॉयटर्स)

ईसा मसीह सच में कैसे दिखते थे?

5/5
ईसा मसीह सच में कैसे दिखते थे?

ईसा मसीह के बारे में पहली सदी की किताबें कम मौजूद होने की वजह से वो कैसे थे, ये कहना बहुत मुश्किल है. आज से 2021 साल पहले ईसा मसीह का जन्म हुआ था और माना जाता है कि उसके 100 साल बाद गॉस्पेल लिखे गए, जो सबसे पुराने दस्तावेज हैं. लेकिन ज्यादातर इतिहासकार गॉस्पेल के लिखे जाने की टाइमिंग पर सवाल उठाते हैं. हालांकि इस बारे में कई कहानियां सुनाई जाती हैं कि ईसा मसीह कैसे दिखते थे. लेकिन बिना सबूत के इस पर विश्वास करने से कई लोग बचते हैं. हालांकि पुरातात्विक विभाग को ये पता चला है कि ईसा मसीह की परवरिश नाजरेथ में हुई. हाल ही में वैज्ञानिकों ने ईसा मसीह का घर ढूंढ लिया, जहां वो बड़े हुए थे. लेकिन क्या सच में ईसा मसीह का असली घर वही था, इस पर सवाल अभी भी उठाए जाते हैं.(फाइल फोटो/फोटो साभार: रॉयटर्स)

ट्रेन्डिंग फोटोज़