Advertisement
trendingPhotos883790
photoDetails1hindi

ऑस्ट्रेलिया: आसमान में लाइन से आती दिखीं लाइट्स, स्टारलिंक प्रोजेक्ट से जुड़ी थी मिस्ट्री

लाइन से लाइटों के दिखने की वजह ये सेटेलाइट हैं, जो धरती की निचली कक्षा में रहकर अब धरती की परिक्रमा करेंगे और लोगों को हाइस्पीड इंटरनेट की सुविधा देंगे.

आसमान में लाइट्स

1/5
आसमान में लाइट्स

केनबरा: ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी हिस्से में बीते गुरुवार को आसमान में लाइट्स आती दिखी. एक बार तो लोगों को लगा कि जैसे लाइन से बहुत सारे हवाई जहाज आ रहे हों. लोग इन रोशनी को देखकर हैरान भी थे और परेशान भी. क्योंकि एक तो इनकी गति धीमी थी, दूसरी इनसे कोई आवाज नहीं आ रही थी. दरअसल, ये लाइट्स सीधे ऑर्बिट से आ रही थी और बात में पता चला कि लाइन से लगातार आती लाइटें सीधे उपग्रहों से आ रही थी. जिन्हें एलन मस्क की कंपनी इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाने के अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत अंतरिक्ष में भेजा है. 

सुबह 5.15 बजे अनोखी लाइटों से हैरान रह गए थे लोग

2/5
सुबह 5.15 बजे अनोखी लाइटों से हैरान रह गए थे लोग

रेडइट पर डाली गई तस्वीरों के मुताबिक, पश्चिमी-उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लोग सुबह 5.15 बजे इन लाइटों को देखकर हैरान रह गए. क्योंकि ये आम लाइटें नहीं थी. बता दें कि अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी इंटरनेट प्रोजेक्ट के लिए 2000 से ज्यादा उपग्रहों की सीरीज अंतरिक्ष में भेजनी शुरू की है. कुछ समय पहले ही एक साथ ऐसे 60 उपग्रहों को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में स्थापित किया गया था. 

किस काम आएंगे ये उपग्रह?

3/5
किस काम आएंगे ये उपग्रह?

एलन मस्क की कोशिश है कि धरती पर मौजूद टॉवरों की जगह सीधे अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे उपग्रहों के जरिए इंटरनेट को उन इलाकों तक पहुंचाई जाए, जहां इंटरनेट की पहुंच नहीं है. इसके अलावा इस इंटरनेट को बेहद सस्ता रखने की भी कोशिश है. इस प्रोजेक्ट को स्टारलिंक नाम दिया गया है, जिसमें साल 2018 से अबतक बहुत सारे उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा जा चुका है. 

क्या है मस्क की योजना?

4/5
क्या है मस्क की योजना?

एलन मस्क की स्टारलिंक परियोजना के तहत सीधे उपग्रहों से उपभोक्ताओं तक तेज स्पीड में इंटरनेट पहुंचाया जाएगा. प्रयोग के तौर पर अमेरिका और कनाडा में इसे शुरू भी किया जा चुका है. एलन मस्क 2022 तक पूरी दुनिया के उन हिस्सों में इंटरनेट पहुंचाना चाहते हैं, जहां अभी तक इंटरनेट पहुंच भी नहीं पाया है. खासकर दूर दराज और ग्रामीण इलाकों में.

कैसे मिलेगा इंटरनेट?

5/5
कैसे मिलेगा इंटरनेट?

इसमें उपभोक्ता को सीधे अपनी छत पर सेटेलाइट डिश लगानी होगी. ये उपग्रह से जुड़ जाएगा. और हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा देगा. रायटर्स की खबर के मुताबिक एलन मस्क की कंपनी ने गुरुवार को ही 60 स्टारलिंक सेटेलाइट के साथ ऑर्बिट में भेजे हैं. और माना जा रहा है कि लाइन से लाइटों के दिखने की वजह ये सेटेलाइट हैं, जो धरती की निचली कक्षा में रहकर अब धरती की परिक्रमा करेंगे और लोगों को हाइस्पीड इंटरनेट की सुविधा देंगे.

ये भी पढ़ें: यूरोप में होने वाला है युद्ध! रूस ने यूक्रेन की सरहद पर तैनात किए 80 हजार सैनिक

ट्रेन्डिंग फोटोज़