Advertisement
photoDetails1hindi

ये है दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट, घूम सकते हैं 191 देश

पावरफुल पासपोर्ट का मतलब है कि आप कितने अधिक देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं. इस सुविधा को वीजा ऑन अराइवल कहते हैं.

बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

1/8
बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

पावरफुल पासपोर्ट का मतलब है कि आप कितने अधिक देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं. इस सुविधा को वीजा ऑन अराइवल कहते हैं. इस सुविधा के तहत आपको संबंधित देश के लिए उड़ान भरते समय अलग से वीजा लेकर चलने की जरूरत नहीं होती, बल्कि पहुंचने पर संबंधित देश वीजा मुहैया कराता है.

इस देश का पासपोर्ट सबसे पावरफुल

2/8
इस देश का पासपोर्ट सबसे पावरफुल

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स ( Henley Passport Index) की साल 2021 की लिस्‍ट के मुताबिक जापान का पासपोर्ट पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट में पहले नंबर पर आता है. जापान के नागरिक इस पासपोर्ट से 191 देशों की यात्रा वीजा-फ्री होकर कर सकते हैं. 

चार साल से टॉप पर जापान

3/8
चार साल से टॉप पर जापान

बता दें कि जापान पिछले चार वर्षों से इस रैंकिंग में टॉप पर चल रहा है. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर सिंगापुर का नाम है. इस देश में रहने वाले लोग 190 देशों की वीजा-फ्री यात्रा कर सकते हैं.

ये देश तीसरे नंबर पर

4/8
ये देश तीसरे नंबर पर

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर जर्मनी और साउथ कोरिया का नाम है. दोनों देशों के लोग 189 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. 

 

चौथे नंबर पर ये 4 देश

5/8
चौथे नंबर पर ये 4 देश

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स की लिस्ट में चौथे स्थान पर चार देश हैं. इटली, फिनलैंड, लक्जमबर्ग और स्पेन. इन देशों में रहने वाले लोग 188 देशों की यात्रा कर सकते हैं. 

पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रिया

6/8
पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रिया

लिस्ट में पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रिया और डेनमार्क हैं. इन दोनों देशों के लोग 187 देशों की यात्रा वीजा फ्री कर सकते हैं. 

6th रैंक पर 5 देश

7/8
6th रैंक पर 5 देश

छठे स्थान पर कुल 5 देश हैं. फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल और स्वीडन के लोग 186 देशों में वीजा फ्री यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं. 

लिस्ट में भारत की रैंकिंग

8/8
लिस्ट में भारत की रैंकिंग

भारत के पासपोर्ट की बात करें तो इस लिस्ट में भारत 61वें नंबर पर है. ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़